यू-टर्न अंडरपास के लिए अगले सप्ताह से शुरू होगी खोदाई

सिरहौल बॉर्डर पर यू-टर्न अंडरपास निर्माण के लिए अगले सप्ताह से खोदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए ले-आउट प्लान तैयार करने का काम बृहस्पतिवार से निर्माण कंपनी ने शुरू कर दिया। प्लान के मुताबिक ही खोदाई की जाएगी। सबसे पहले बीच में खोदाई की जाएगी। इसके लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान कई दिन पहले से तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 04:59 PM (IST)
यू-टर्न अंडरपास के लिए अगले सप्ताह से शुरू होगी खोदाई
यू-टर्न अंडरपास के लिए अगले सप्ताह से शुरू होगी खोदाई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सिरहौल बॉर्डर पर यू-टर्न अंडरपास निर्माण के लिए अगले सप्ताह से खोदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए ले-आउट प्लान तैयार करने का काम निर्माण कंपनी ने बृहस्पतिवार से शुरू कर दिया। प्लान के मुताबिक ही खोदाई की जाएगी। सबसे पहले बीच में खोदाई की जाएगी। इसके लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान कई दिन पहले से तैयार है।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित सिरहौल बॉर्डर पर यू-टर्न अंडरपास एवं शंकर चौक के नजदीक यू-टर्न फ्लाईओवर का निर्माण होना है। निर्माण की जिम्मेदारी रामकुमार कांट्रैक्टर नामक कंपनी को दी गई है। कंपनी द्वारा अगले सप्ताह से सिरहौल बॉर्डर पर खोदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी काफी तेज कर दी गई है। सिरहौल बॉर्डर पर खोदाई शुरू करने के साथ ही शंकर चौक पर यू-टर्न फ्लाईओवर बनाने की दिशा में भी कार्यवाही तेज की जाएगी। दोनों जगह निर्माण कार्य एक साथ ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि सिरहौल बॉर्डर पर यू-टर्न अंडरपास एवं शंकर चौक के नजदीक यू-टर्न फ्लाईओवर का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की प्राथमिकताओं में ऊपर है। दोनों निर्माण पर 90 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसे हर हाल में एक साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य निर्माण कंपनी को दिया गया है।

ले-आउट प्लान से तय किया जाता है कि खोदाई कहां से व कितनी करनी है। प्लान तैयार होने के बाद खोदाई शुरू कर दी जाएगी। निर्धारित समय के दौरान निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। इसे ध्यान में रखकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है।

- आरएन ¨सह मान, वाइस प्रेसिडेंट (प्रोजेक्ट), रामकुमार कांट्रेक्टर

chat bot
आपका साथी