यू-टर्न फ्लाईओवर लोड टेस्टिग में पास

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर शंकर चौक के नजदीक नवनिर्मित यू-टर्न फ्लाईओवर लोड टेस्टिग में पास हो गया। तीन दिनों तक लोड डालकर जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:25 PM (IST)
यू-टर्न फ्लाईओवर लोड टेस्टिग में पास
यू-टर्न फ्लाईओवर लोड टेस्टिग में पास

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर शंकर चौक के नजदीक नवनिर्मित यू-टर्न फ्लाईओवर लोड टेस्टिग में पास हो गया। तीन दिनों तक लोड डालकर जांच की गई। अब किसी भी दिन इसे चालू किया जा सकता है। वैसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस महीने के भीतर यू-टर्न फ्लाईओवर चालू करने का लक्ष्य पहले से ही निर्धारित कर रखा है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के प्रबंधक विकास मित्तल ने बताया कि यू-टर्न फ्लाईओवर पूरी तरह तैयार है। लोड टेस्टिग की रिपोर्ट सही है। अब मुख्यालय से इसे चालू किए जाने का इंतजार है। ऊपर से जैसा आदेश आएगा, उसी के मुताबिक अब आगे काम किया जाएगा। कोरोना संकट की वजह से कुछ महीने अधिक लग गए अन्यथा जून तक फ्लाईओवर तैयार हो जाता। सिरहौल बॉर्डर के नजदीक यू-टर्न अंडरपास का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा होगा। दिल्ली नगर निगम के टोल प्लाजा की वजह से परेशानी आ रही है।

निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए टोल प्लाजा को कुछ समय के लिए आगे या पीछे शिफ्ट करना होगा। इस बारे में दिल्ली नगर निगम को पत्र लिखा जा चुका है। निश्चित रूप से यू-टर्न फ्लाईओवर के साथ ही यू-टर्न अंडरपास चालू होने के बाद शंकर चौक के नजदीक से लेकर सिरहौल बॉर्डर के नजदीक तक ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा। यही नहीं दिल्ली इलाके में रजोकरी बॉर्डर के नजदीक भी ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। बता दें कि शहर के व्यस्ततम चौराहों में शंकर चौक शामिल है। चौक के एक तरफ उद्योग विहार है तो दूसरी तरफ साइबर हब। दोनों इलाकों में लाखों लोग काम करते हैं। इस वजह से चौक व आसपास पीक आवर के दौरान यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक ट्रैफिक का काफी दबाव रहता है। फ्लाईओवर चालू होने के साथ ही ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी