शिक्षकों को बताए बेहतर शिक्षण के तरीके

बादशाहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सोहना खंड के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 05:22 PM (IST)
शिक्षकों को बताए बेहतर शिक्षण के तरीके
शिक्षकों को बताए बेहतर शिक्षण के तरीके

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: बादशाहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सोहना खंड के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में निष्ठा कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के गुर सिखाए गए। शिविर का शुभारंभ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) प्रेमलता यादव व डाइट की प्राचार्य संतोष तंवर ने किया।

डीईईओ प्रेमलता यादव ने कहा कि समय तेजी से बदलता जा रहा है। बच्चों को अब सिर्फ किताबी ज्ञान देना काफी नहीं है। सभी शिक्षकों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह बच्चों को किताबी ज्ञान देने के साथ-साथ उनका समग्र विकास करें। निष्ठा कार्यक्रम के तहत बच्चों को अलग-अलग तरीकों से पढ़ाने के टिप्स दिए जा रहे हैं। इससे शिक्षकों को बेहतर जानकारी भी मिल रही है, ताकि वह बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ा सकें। की-रिपोर्स पर्सन (केआरपी) सुशीला धनकड़ ने निष्ठा कार्यक्रम के बारे में प्रशिक्षण में आए सभी शिक्षकों को विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर सोहना के खंड शिक्षा अधिकारी अनिल मेहता, कार्यक्रम संयोजक सविता जोशी, राजकीय वरिष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर की प्राचार्य अनुराधा शर्मा, डाइट के सभी केआरपी व सिम भी मौजूद थे। निष्ठा कार्यक्रम केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिले के सभी खंडों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। मंगलवार को बादशाहपुर स्कूल में सोहना खंड का अंतिम व चौथे चरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

chat bot
आपका साथी