दोपहिया वाहनों व कारों की बिक्री ने त्योहारी सीजन में पकड़ी रफ्तार

आखिरकार आटोमोबाइल क्षेत्र की उम्मीद को त्योहारी सीजन परवान चढ़ाने लगा है। दोपहिया एवं कारों के शोरूम संचालकों का कहना है कि उन्होंने जितना सोचा था उससे कहीं अधिक उत्साह ग्राहकों की ओर से दिख रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:41 PM (IST)
दोपहिया वाहनों व कारों की बिक्री ने त्योहारी सीजन में पकड़ी रफ्तार
दोपहिया वाहनों व कारों की बिक्री ने त्योहारी सीजन में पकड़ी रफ्तार

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

आखिरकार आटोमोबाइल क्षेत्र की उम्मीद को त्योहारी सीजन परवान चढ़ाने लगा है। दोपहिया एवं कारों के शोरूम संचालकों का कहना है कि उन्होंने जितना सोचा था उससे कहीं अधिक उत्साह ग्राहकों की ओर से दिख रहा है। नवरात्र के पहले दिन से ही बुकिंग के साथ-साथ वाहनों की डिलीवरी शुरू हो गई है, जो लगातार जारी है। ढींगरा मोटर्स के डायरेक्टर गिरिराज ढींगरा बताते हैं कि नवरात्र की बात की जाए तो पिछले साल के नवरात्र से कारों की बिक्री में डेढ़ गुना तक की वृद्धि है। उम्मीद है कि दीपावली तक ऐसा ही उत्साहजनक माहौल बना रहेगा।

आटोमोबाइल क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि दोपहिया वाहनों के मुकाबले कारों की बिक्री में अधिक उत्साह है। उनका कहना है कि यदि वाहनों की बिक्री की बात की जाए तो कोरोना से पूर्व स्थिति में इस क्षेत्र का बाजार आ चुका है। छोटी कारों की सबसे अधिक मांग है। नवरात्र के पांचवें दिन तक गुरुग्राम में एक हजार से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हो चुकी है। वहीं कारों की बात की जाए तो गुरुग्राम में नवरात्र के अंत तक लगभग 800 कारों की बिक्री की उम्मीद की जा रही है।

आटोमोबाइल कंपनियों की ओर से ग्राहकों को शोरूम तक लाने के लिए भरपूर छूट दी जा रही है। मारुति सहित अन्य कंपनियों द्वारा कारों की खरीद पर बड़ी छूट दी जा रही है। वहीं होंडा टू व्हीलर्स इंडिया द्वारा भी होंडा सुपर-6 ऑफर ग्राहकों को दिया गया है। इनका सकारात्मक असर भी दिखाई दे रहा है। दोपहिया वाहन शोरूम के मैनेजर का कहना है कि स्थिति काफी बेहतर है। अब यह क्षेत्र पूरी तरह से पटरी पर आता दिखाई दे रहा है। त्योहारी सीजन को लेकर जो उम्मीद की जा रही थी स्थिति उससे भी कहीं अधिक बेहतर नजर आ रही है। नवरात्र के शुरू होने के साथ ही वाहनों की बुकिंग और खरीदारी के प्रति भारी उत्साह दिखाई दे रहा है।

सुमित मंगला, डायरेक्टर, बीडी मोटर्स त्योहारी सीजन आटोमोबाइल क्षेत्र के लिए शानदार साबित हो रहा है। कारों से लेकर दोपहिया वाहनों की तक की बिक्री में भारी उछाल देखा जा रही है। शोरूम संचालकों की ओर से जो उम्मीद की जा रही थी उससे स्थिति काफी बेहतर है।

चेतन अरोड़ा, विशेषज्ञ, आटोमोबाइल क्षेत्र

chat bot
आपका साथी