सभी के हित में हैं सरकार की योजनाएं

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने रविवार को जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सेक्टर-3

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Jan 2020 06:44 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 07:38 PM (IST)
सभी के हित में हैं सरकार की योजनाएं
सभी के हित में हैं सरकार की योजनाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने रविवार को जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में ध्वजारोहण किया। राष्ट्रीय ध्वजा की सलामी के बाद उन्होंने परेड की सलामी ली। मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार द्वारा लागू की गई योजनाएं सभी के हित में हैं। प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार मुक्त व बाधा रहित सेवाएं प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र बनाना शुरू किया। सभी तहसीलों व उप तहसीलों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-पंजीकरण व ई-स्टांप प्रणाली शुरू की गई है।

प्रदेश में ई-इनिशिएटिव का जिक्र करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि अब प्रदेश में 115 से अधिक अंत्योदय एवं सरल केंद्रों व छह हजार से अधिक अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से 38 विभागों की 526 योजनाएं और सेवाएं एक क्लिक पर ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जहां प्रदेश में सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि को बढ़ाकर 2250 रुपये प्रतिमाह की गई है। प्रदेश में नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए हर जिले में एंटी नारकोटिक्स सेल व पंचकूला में इंटर-स्टेट ड्रग्स कंट्रोल सचिवालय स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योगों की मांग के अनुसार तैयार करने के लिए दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली तैयार की जा रही है। इसे लेकर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ऊंचा माजरा परिसर में जापान-भारत वी निर्माण संस्थान स्थापित करने को लेकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया गया है।

परिवहन मंत्री ने 2022 तक 'सभी के लिए घर' मिशन का उल्लेख करते हुए बताया कि आवास बोर्ड द्वारा भाजपा शासन में अब तक 19657 फ्लैट बनाए गए हैं। इनमें से 18115 फ्लैट बीपीएल परिवारों के लिए हैं। उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत शहरी गरीबों के लिए आवासीय ऋणों पर ब्याज दरों में 6.5 फीसद की रियायत दी जा रही है। ताऊ देवीलाल में जाने से पहले मंत्री ने सिविल लाइंस स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी वीरांगनाओं को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिगला, कंवर संजय सिंह व सत्यप्रकाश जरावता, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला कबलाना, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू, उपायुक्त अमित खत्री, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, जीएमसीबीएल की सीईओ सोनल गोयल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, सूरजपाल अम्मू, प्रो. हंसराज, राष्ट्र दहिया, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य हंसराज यादव, सुमन दहिया व मीनू शर्मा।

chat bot
आपका साथी