जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनरों के तीसरे बैच का प्रशिक्षण शुरू

देश में 2021 में होने वाली जनगणना के लिए यहां स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) के कंसल्टेंट एके अरोड़ा की अध्यक्षता में मास्टर प्रशुक्षिु प्रशिक्षित किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 03:58 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 08:04 PM (IST)
जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनरों के तीसरे बैच का प्रशिक्षण शुरू
जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनरों के तीसरे बैच का प्रशिक्षण शुरू

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: देश में 2021 में होने वाली जनगणना के लिए यहां हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) के कंसल्टेंट एके अरोड़ा की अध्यक्षता में मास्टर प्रशिक्षु प्रशिक्षित किए जा रहे हैं। प्रशिक्षुओं के तीसरे बैच के प्रशिक्षण की शुरुआत सोमवार से हुई। एक सप्ताह तक चलने वाले प्रशिक्षण में प्रदेश के 13 जिलों के 24 मास्टर प्रशिक्षु शामिल हो रहे हैं।

इन मास्टर प्रशिक्षु सहित हरियाणा के विभिन्न विभागों के कुल 72 मास्टर प्रशिक्षु को हिपा में तीन बैच में प्रशिक्षित किया जाएगा। जनगणना के लिए पहली बार डेटा एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल एप के माध्यम से एकत्र किया जाएगा। अपने खुद के डिवाइस मॉडल का उपयोग कर प्रगणक और पर्यवेक्षकों द्वारा जनगणना का कार्य किया जाना है। साथ ही पूरे कार्य के संचालन की निगरानी सेंट्रल मॉनीटरिग एंड मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएमएस) नामक पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। प्रशिक्षण में वास्तविक क्षेत्र में मोबाइल ऐप पर काम करना भी शामिल है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में राष्ट्रीय प्रशिक्षक पुनीत महरोत्रा, उप निदेशक जनगणना संचालन, हरियाणा सतीश कुमार, सहायक निदेशक जनगणना संचालन, हरियाणा विशेष भूमिका निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी