पीएम स्वनिधि योजना का लाभ बैंकों से वेंडरों को दिलवाएं

निगमायुक्त की अध्यक्षता में हुई टाउन वेंडिग कमेटी की बैठक में वेडिग एजेंसियों से बकाया 7 करोड़ रुपये की वसूली पर हुई चर्चा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 07:38 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 07:38 PM (IST)
पीएम स्वनिधि योजना का लाभ बैंकों से वेंडरों 
को दिलवाएं
पीएम स्वनिधि योजना का लाभ बैंकों से वेंडरों को दिलवाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में नगर निगम कार्यालय में बृहस्पतिवार को टाउन वेंडिग कमेटी की बैठक उनके उनके कार्यालय में हुई। इस दौरान वेंडिग एजेंसियों से बकाया राशि की वसूली, ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमेंटेशन प्लान, नए वेंडिग जोन, नए वेंडरों को शामिल करने, नो वेंडिग जोन, वेंडर सेटलमेंट, वेंडिग सर्टिफिकेट रिन्यूवल और मासिक फीस की वसूली, वेंडर सर्वे लिस्ट की समीक्षा सहित पीएम स्वनिधि योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। निगमायुक्त ने बैठक में उपस्थित जिला अग्रणी अधिकारी प्रहलाद राय गोदारा से कहा कि वे पीएम स्वनिधि योजना का लाभ वेंडरों को दिलवाने के लिए बैंकों को कहें।

बैठक में बताया गया कि तीन वेंडिग एजेंसियों जिसमें स्पिक एंड स्पैन, एगमैक व लियो मीडियाकाम पर नगर निगम, गुरुग्राम का लगभग सात करोड़ रुपये बकाया है। इस बारे में जांच के बाद संबंधित एजेंसियों के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई है। बैठक में ड्राफ्ट डिटेल्ड प्लान प्रस्तुत किया गया।

यहां बताया गया कि कुल 148 वेंडिग जोन में से 58 का डीआइपी (डिटेल्ड इंप्लीमेंटेशन प्लान) तैयार कर लिया गया है। निगमायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि डीआइपी में मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार कार्य करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वेंडिग जोन के साथ दुपहिया वाहनों की पार्किंग उपलब्ध हो। न्यू वेंडिग जोन की स्वीकृति के बारे में बताया गया कि बस डिपो वर्कशाप की दीवार के साथ न्यू वेंडिग जोन बनाया जाना प्रस्तावित है। निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि सिटी प्रोजेक्ट आफिसर, सहाय टाउन प्लानर तथा रेहड़ी-पटरी एसोसिएशन के पदाधिकारी इसका निरीक्षण करें।

नो वेंडिग जोन के बारे में बताया गया कि यह मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। इसलिए इसे लंबित रखने का निर्णय लिया गया। सेक्टर-14 क्षेत्र में डिस्टर्ब हुए वेंडिग जोन के 41 वेंडरों को सेक्टर-18 में स्थित वेंडिग जोनों में शिफ्ट करने के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि इन वेंटरों को नई साइट का आफर दिया जाए।

बैठक में संयुक्त आयुक्त संजीव सिगला, सुमित कुमार, सीनियर टाउन प्लानर संजीव मान, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर डा. विजयपाल यादव, द्रोण रेहड़ी-पटरी एसोसिएशन से राजेन्द्र सरोहा सहित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी