निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बनेगा एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो की स्थापना की जाएगी। इससे निर्यातकों को संस्थागत स्तर पर सहयोग प्राप्त होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:39 PM (IST)
निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बनेगा एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो
निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बनेगा एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो

फोटो 21 जीयूआर 16 व 17

- डा. साकेत ने निर्यातकों को हरियाणा आने का दिया निमंत्रण

- प्रदेश से अन्य देशों में एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं विभिन्न उत्पाद

- अपैरल हाउस में वाणिज्य उत्सव का मंगलवार को हुआ शुभारंभ जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक्सपोर्ट प्रमोशन ब्यूरो की स्थापना की जाएगी। इससे निर्यातकों को संस्थागत स्तर पर सहयोग प्राप्त होगा। यह जानकारी मंगलवार को दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ करने पहुंचे उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक डा. साकेत कुमार ने गुरुग्राम के सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में दी।

राज्यस्तरीय वाणिज्य उत्सव प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग व अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। डा. साकेत ने निर्यातकों को हरियाणा आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यमियों और निर्यातकों को न केवल इन्सेंटिव दिए जा रहे हैं बल्कि कारोबारी माहौल व लिकेज सहित अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। प्रदेश के हर जिलें में निर्यात को सुगम बनाने के लिए जिलास्तरीय एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी (डीएलईपीसी) बनाई गई है। इसी प्रकार से लाजिस्टिक, कृषि संबंधी निर्यात और सर्विस एक्सपो‌र्ट्स की समीक्षा के लिए राज्य स्तर पर भी ट्रेड प्रमोशन कमेटी बनाई गई है।

उन्होंने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से उद्यमियों व निर्यातकों को प्रदेश में दी जा रही सुविधाओं व इन्सेंटिव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 में 1,74,572 करोड़ रुपये की एक्सपोर्ट वैल्यू के साथ हरियाणा तेजी से सुदृढ़ अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। डा. साकेत ने बताया कि हरियाणा से यूएसए, सऊदी अरब, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, बेल्जियम व जर्मनी सहित अन्य को उत्पाद निर्यात किए जा रहे हैं। प्रदेश के मुख्य निर्यातक जिलों में गुरुग्राम, पानीपत, करनाल, सोनीपत और फरीदाबाद के नाम शामिल हैं। इन जिलों में मुख्य रूप से आटोमोबाइल, चावल, रेडीमेड गारमेंट्स, हैंडलूम व हैंडिक्राफट सहित विभिन्न प्रकार के कंपोनेंट, मैटल वेयर, मशीनरी, पुर्जे, दवाएं व फार्माश्युटिकल प्रोडक्ट निर्यात किए जा रहे हैं। उन्होंने निर्यातकों व उद्यमियों की कार्यकुशलता पर विश्वास जताते हुए कहा कि वह हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भी हैं, जिसके नाते जब कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ तो उन्होंने प्रदेश के चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ के लिए पीपीई किट और एन-95 मास्क खरीदना चाहा तो उस समय गुजरात की केवल एक फर्म पीपीई किट व मुंबई की एक फर्म एन-95 मास्क उपलब्ध करवाने को तैयार थी। उस समय कहा गया कि पीपीई किट व मास्क आयात करने पड़ेंगे, मगर हम इससे आगे गए और इनके निर्माण में आत्मनिर्भर बन गए। लगाई गई औद्योगिक प्रदर्शनी :

डा. साकेत ने अपैरल हाउस परिसर में विभिन्न औद्योगिक एवं निर्यातक इकाइयों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। वाणिज्य मंत्रालय से डायरेक्टर जनरल फारेन ट्रेड अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि भारत की 75 वर्षो की आर्थिक उन्नति को प्रदर्शित करने के लिए देश के सभी 739 जिलों में 21 से 26 सितंबर तक वाणिज्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह आयोजन हो रहा है। गुरुग्राम में यह बुधवार तक जारी रहेगा। अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन डा. ए साक्थिवेल ने अतिथियों का स्वागत किया और वाणिज्य उत्सव के महत्व के बारे में बताया। इस मौके पर सोनीपत के इंडोकैम हनी के अमित गुप्ता, निर्मल ओवरसीज लिमिटेड के राम कुमार अग्रवाल, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष जेएन मंगला, आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, मानेसर के अध्यक्ष पवन यादव उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी