वेबिनार में अधिकारियों को वित्तीय प्रबंधन के प्रति किया जागरूक

हिपा एवं एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआइ) द्वारा सोमवार को सरकारी अधिकारियों के लिए वित्तीय प्रबंधन व निवेश विषय पर जागरूक करने को लेकर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:14 PM (IST)
वेबिनार में अधिकारियों को वित्तीय प्रबंधन के प्रति किया जागरूक
वेबिनार में अधिकारियों को वित्तीय प्रबंधन के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) एवं एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआइ) द्वारा सोमवार को सरकारी अधिकारियों के लिए वित्तीय प्रबंधन व निवेश विषय पर जागरूक करने को लेकर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश सरकार के प्रथम और द्वितीय श्रेणी के 200 से अधिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस वेबिनार में एएमएफआइ के सीनियर कंसल्टेंट सूर्यकांत शर्मा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने वित्तीय सुरक्षा सहित कई अन्य विषयों पर विशेष जानकारी दी।

मुख्य वक्ता ने कहा कि एक निवेशक के लिए निवेश से पूर्व जीवन बीमा, चिकित्सा बीमा कवर और आपातकालीन निधि अवश्य सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निवेशक को हर साल नियमित बचत में कम से कम 10 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने निवेशकों से कहा कि उन्हें धन संचय करने वाला नहीं बल्कि धन निर्माता होना चाहिए। निवेशकों को काल्पनिक रिटर्न पर ध्यान न देकर बाजार की मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए वास्तविक रिटर्न के अनुरूप ही बाजार में निवेश करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकारी निवेश को छोड़कर अधिकतर निवेशों में जोखिम होता है। फिर भी यदि सोच समझकर निवेश किया जाए तो जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाजार में उपलब्ध निवेश के विभिन्न तरीकों की अलग-अलग विशेषताएं हैं और निवेशकों को बाजार के गहन अध्ययन कर निवेश करना चाहिए। सामान्य निवेशक को जब तक बाजार, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था व मुद्रा स्फीति आदि का अच्छी तरह से ज्ञान नहीं हो तब तक उसे सीधे बाजार में निवेश करने से बचना चाहिए। म्यूचुअल फंड ही सामान्य निवेशक के लिए उपलब्ध सर्वाेत्तम विकल्प है। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों के लिए समय के अनुसार कई फायदे हैं। इक्विटी फंड, डेट फंड, एक्सचेंज फंड व म्यूचुअल फंड योजनाओं का एक विस्तृत स्पैक्ट्रम है। जिसे एक निवेशक अपनी जोखिम उठाने व निवेश करने की क्षमता के अनुसार चुन सकता है।

वेबिनार के समन्वयक ललित कुमार ने सरकारी वित्तीय संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने व नियमों, निर्देशों और सुझावों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने दक्षता और प्रभावशीलता जैसे विषयों के प्रति भी जागरूक किया। सभी प्रतिभागियों को कोटेशन, जेम पोर्टल और ट्रेडिग के उपयोग सहित सरकार में खरीद प्रक्रियाओं के बारे में भी अवगत कराया। वेबिनार में हिपा की महानिदेशक सुरीना राजन व मुख्य फैकल्टी प्रशिक्षक नीरजा मालिक सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी