तीन प्राइवेट लैब कोरोना टेस्ट के लिए अधिकृत

प्रदेश सरकार ने तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को कोरोना वायरस संक्रमण के सैंपल टेस्ट के लिए अधिकृत किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 07:57 PM (IST)
तीन प्राइवेट लैब कोरोना टेस्ट के लिए अधिकृत
तीन प्राइवेट लैब कोरोना टेस्ट के लिए अधिकृत

जासं, गुरुग्राम: प्रदेश सरकार ने तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को कोरोना वायरस संक्रमण के सैंपल टेस्ट के लिए अधिकृत किया है। यह तीनों लैब गुरुग्राम में हैं। इनमें सेक्टर-34 स्थित स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज, सेक्टर-18 स्थित एसआरएल लिमिटेड व गुरुग्राम के उद्योग विहार फेस-एक स्थित कोर डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम शामिल हैं।

सोमवार को इन तीनों लैब के साथ सिविल सर्जन डॉ. जेएस पूनिया की बैठक हो चुकी है और इन्हें सरकार की हिदायतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा चुकी है। इनके नोडल अधिकारी भी तय कर दिए गए हैं, जो सिविल सर्जन को दिन में दो बार रिपोर्ट भेजेंगे। इन तीनों लैब संचालकों को हिदायत दी गई है कि वे सैंपल के टेस्ट के लिए आइसीएमआर द्वारा निर्धारित रेट ही लेंगे। यह लैब सैंपल टेस्ट के लिए 4500 रुपये की फीस लेंगी, जिसमें 1500 रुपये स्क्रीनिग टेस्ट व 3000 रुपये कंफर्मेटरी टेस्ट का चार्ज होगा।

प्रदेश सरकार द्वारा हिदायत दी गई है कि यह लैब अपनी सैंपल टेस्टिग क्षमता का 50 फीसद सरकारी स्वास्थ्य अस्पतालों द्वारा भेजे जाने वाले सैंपलों के लिए आरक्षित रखेंगे। प्राइवेट चिकित्सकों को भी हिदायत दी गई है कि वे जो भी कोरोना का संदिग्ध केस टेस्ट करने के लिए प्राइवेट लैब को रेफर करेंगे उसकी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगे। इसमें मरीज का नाम, पता व फोन नंबर आदि की जानकारी होनी चाहिए। प्राइवेट चिकित्सक लैब कोरोना पॉजिटिव केसों की भी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को सिविल सर्जन के माध्यम से देंगे।

chat bot
आपका साथी