प्रदेश में निकायों के बकाया विज्ञापन शुल्क की होगी रिकवरी

प्रदेश में निकायों के बकाया विज्ञापन शुल्क की रिकवरी (वसूली) की जाएगी। बुधवार को गुरुग्राम में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि विज्ञापन शुल्क की रिकवरी करने के लिए सभी निकायों को आदेश जारी किए गए हैं। ग़ृह मंत्री यहां पर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 07:37 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:37 PM (IST)
प्रदेश में निकायों के बकाया विज्ञापन शुल्क की होगी रिकवरी
प्रदेश में निकायों के बकाया विज्ञापन शुल्क की होगी रिकवरी

संदीप रतन, गुरुग्राम

प्रदेश में निकायों के बकाया विज्ञापन शुल्क की रिकवरी (वसूली) की जाएगी। बुधवार को गुरुग्राम में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि विज्ञापन शुल्क की रिकवरी करने के लिए सभी निकायों को आदेश जारी किए गए हैं। ग़ृह मंत्री यहां पर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। गुरुग्राम नगर निगम में हो रहे घोटालों के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उन्होंने गुरुग्राम निगम का औचक निरीक्षण किया था। जो भी इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है।

-----

विवादों में फंसे हैं गुरुग्राम निगम के 410 करोड़ गुरुग्राम निगम में विज्ञापन के 410 करोड विवादों में फंसे हुए हैं। जिन शापिग माल और विज्ञापन एजेंसियों से निगम को करोड़ों रुपये का राजस्व मिलना था, उन्होंने इस मामले को कोर्ट तक पहुंचा दिया। लगभग दस साल से कोर्ट केस चल रहे हैं और विज्ञापन लगाने के बावजूद शहर की बड़ी विज्ञापन एजेंसियां और माल निगम को विज्ञापनों की फीस नहीं दे रहे हैं। ऐसे में विज्ञापनों से होने वाली आय न के बराबर है।

---- रैपिड मेट्रो पर 180 करोड़ बकाया रैपिड मेट्रो पर विज्ञापन शुल्क के 180 करोड़ रुपये बकाया हैं। निगम अधिकारियों के मुताबिक रैपिड मेट्रो का केस 2015 से चल रहा है। इस पर 180 करोड़ रुपये बनते हैं। इस बकाया और फीस के विरोध में रैपिड मेट्रो प्रबंधन कोर्ट पहुंच गया था। रैपिड मेट्रो व इसके स्टेशनों पर काफी विज्ञापन लगाए जाते हैं।

----

गुरुग्राम निगम की विज्ञापनों से घट रही कमाई

कब कितनी कमाई हुई लक्ष्य

2017- 18 14.14 - 100 2018-19 13.90 - 100

2019-20 15.45 - 35 2020-21 8.97 - 50

(कमाई और लक्ष्य करोड़ रुपये में )

chat bot
आपका साथी