खुले में पड़ा है गेहूं, बारिश से बचाव का नहीं है इंतजाम

खुले आसमान के नीचे पड़े हजारों कट्टा गेहूं को बारिश में भीग जाने के बाद भी मार्केट कमेटी एवं खरीद एजेंसी ने अनाज मंडी में गेहूं का लदान व बारिश से ढकने के पुख्ता इंतजाम नहीं किए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:20 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:20 PM (IST)
खुले में पड़ा है गेहूं, बारिश से बचाव का नहीं है इंतजाम
खुले में पड़ा है गेहूं, बारिश से बचाव का नहीं है इंतजाम

सतीश राघव, सोहना

खुले आसमान के नीचे पड़े हजारों कट्टा गेहूं को बारिश में भीग जाने के बाद भी मार्केट कमेटी एवं खरीद एजेंसी ने अनाज मंडी में गेहूं का लदान व बारिश से ढकने के पुख्ता इंतजाम नहीं किए। एक-दो गेहूं के ढेर को छोड़कर अभी भी खुले में बिना तिरपाल ढके गेहूं के हजारों कट्टे रखे हैं। अगर मौसम का मिजाज बिगड़ा और बारिश हुई तो खुले में पड़ा हजारों क्विटल अनाज भीग जाएगा। इसके बावजूद मार्केट कमेटी के स्थानीय अधिकारी व खरीद एजेंसी के कर्मचारी गेहूं को बारिश से बचाव के पुख्ता इंतजाम का दावा कर रहे हैं जबकि जमीनी हकीकत यही है कि खुले आसमान के नीचे लगे गेहूं के कटटों को ढकने का प्रबंध नहीं किया गया है।

शुक्रवार तक 61,344 क्विटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है जबकि लदान 30 हजार कट्टे का ही हो पाया है। पर्याप्त गेहूं का उठान नहीं होने से अनाज मंडी गेहूं के कट्टों से अटी पड़ी है। बता दें कि शुक्रवार शाम छह बजे मौसम का मिजाज बदल गया था। तेज अंधड़ के बाद शुरू हुई बूंदाबांदी से अनाज मंडी मे खुले आसमान के नीचे लगा हजारों क्विटल गेहूं भीग गया। खरीद एजेंसी ने बारिश से गेहूं के बचाव के लिए तिरपाल का प्रबंध नहीं किया था।

इतना ही नहीं खरीद किए गए गेहूं का लदान नहीं किए जाने से करीब 30 हजार गेहूं के कट्टे खुले में लगे हुए थे। विभाग की लापरवाही के चलते खरीदे गए गेहूं को कट्टों में भरा तक नहीं गया। हरियाणा वेयरहाउस कारपोरेशन द्वारा मंडी में गेहूं की खरीद की जा रही है। वेयरहाउस कारपोरेशन के स्थानीय अधिकारी इंस्पेक्टर विकास कुमार ने बताया कि अनाज की खरीद की जा रही है। अचानक थोड़ा मौसम बिगड़ गया जिससे दिक्कत हुई। खरीद किए गेहूं को ढकने के लिए पर्याप्त तिरपाल की व्यवस्था है। मजदूरों की कमी की वजह से गेहूं लदान में देरी हो जाती है। रोजाना दो, तीन गाड़ी गेहूं का लदान हो रहा है।

chat bot
आपका साथी