10 मिनट की झमाझम बारिश से जलमग्न हुई सड़कें

रविवार की दोपहर साइबर सिटी में लगभग 10 झमाझम बारिश हुई। इससे जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं दूसरी ओर शहर की विभिन्न सड़कों पर जलभराव हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:32 PM (IST)
10 मिनट की झमाझम बारिश से जलमग्न हुई सड़कें
10 मिनट की झमाझम बारिश से जलमग्न हुई सड़कें

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मौसम विभाग ने जैसी संभावना व्यक्त की थी वैसा ही हुआ। रविवार की दोपहर साइबर सिटी में लगभग 10 झमाझम बारिश हुई। इससे जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं दूसरी ओर शहर की विभिन्न सड़कों पर जलभराव हो गया। शनिवार से शहर में वायु प्रदूषण स्तर तेजी से बढ़ा है अब उम्मीद की जा रही है कि इस बारिश से वायु गुणवत्ता के स्तर पर सुधार आएगा। फिलहाल शाम चार बजे तक एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से अधिक दर्ज किया गया।

सुबह से ही आसमान में बादल छाये थे। बारिश शुरू होने से पहले वातावरण में अंधेरा छा गया और तेज हवा भी चलने लगी थी। बारिश शुरू होने के बाद शहर की सड़कों पर थोड़ी देर के लिए यातायात प्रभावित हुआ। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर भी वाहनों की रफ्तार कुछ देर के लिए कम हो गई। बारिश के कारण सेक्टर-32 माइलस्टोन के पास वाली सड़क पानी से लबालब हो गई। इससे वाहन चालकों से लेकर पैदल चलने वालों को भारी परेशानी हुई।

बारिश से चंदर नगर, महरौली रोड, आइडीसी क्षेत्र और सेक्टर-15 पार्ट-दो की सड़क पर पानी जमा हो गया। रामनगर, न्यू कालोनी, कृष्णा नगर, बसई रोड, सेक्टर-चार सेक्टर-14, 31, 40 व 45 क्षेत्र में भी जलभराव की समस्या रही। जिस समय बारिश शुरू हुई उस समय सदर बाजार में बड़ी संख्या में ग्राहक मौजूद थे। यह सभी बारिश के बचाव के लिए विभिन्न दुकानों के अंदर चले गए। कारोबारियों को लगा कि बारिश के कारण बाजार में खरीदारी प्रभावित होगी, मगर ऐसा नहीं हुआ। जल्द बारिश बंद होने से कारोबारियों को राहत मिल गई।

सेक्टर-39 निवासी बलबीर सिंह का कहना है कि जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा वर्षाजल निकासी को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं मगर जमीनी स्तर पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। इनका कहना है कि जब चंद मिनट की बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है तो इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि नगर निगम किस तरह का काम कर रहा है। इसी प्रकार से सेक्टर-15 पार्ट-दो निवासी विमल का कहना का कहना है कि बारिश चाहे दस मिनट की हो या दो घंटे की उनके क्षेत्र का बुरा हाल हो जाता है। बारिश से हुआ जलजमाव

संवाद सहयोगी, पटौदी: रविवार दोपहर बाद कुछ देर के लिए हुई तेज बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। पटौदी में गुरुग्राम मार्ग, हेलीमंडी में पुरानी अनाजमंडी सहित विभिन्न निचले हिस्सों में पानी भरने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। पटौदी क्षेत्र 25 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। इस वर्ष से चाहे बोई जाने वाली फसलों में लाभ होने की संभावना है परंतु जिन किसानों ने अभी धान नहीं निकाला है उन्हें कुछ नुकसान भी हो सकता है। बारिश से वायुप्रदूषण व गर्मी से राहत मिली।

chat bot
आपका साथी