निगम के पुराने कार्यालय को तोड़ बनेगा शापिग कांप्लेक्स व जोनल आफिस

नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को नगर निगम के मुख्य प्रोजेक्ट (परियोजना) के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:34 PM (IST)
निगम के पुराने कार्यालय को तोड़ बनेगा 
शापिग कांप्लेक्स व जोनल आफिस
निगम के पुराने कार्यालय को तोड़ बनेगा शापिग कांप्लेक्स व जोनल आफिस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को नगर निगम के मुख्य प्रोजेक्ट (परियोजना) के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर निगम गुरुग्राम के नए कार्यालय भवन निर्माण, पुराने कार्यालय में जोनल आफिस निर्माण, सेक्टर-43 में सामुदायिक केंद्र भवन निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग परियोजना, अजीत स्टेडियम धनवापुर प्रोजेक्ट आदि पर चर्चा की गई।

व्यापार सदन में बनने वाले नगर निगम गुरुग्राम के नए कार्यालय भवन के बारे में बताया गया कि यह अत्याधुनिक भवन दस मंजिला होगा। इसमें मेयर टीम एवं अधिकारियों के कार्यालय होंगे। इसके साथ ही इसमें मीटिग हाल भी बनाए जाएंगे। निगमायुक्त ने सुझाव दिया कि कार्यालय भवन में बनने वाला मुख्य सम्मेलन कक्ष विधानसभा की तर्ज पर विकसित किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक ब्रांच के साथ उसका रिकार्ड रूम भी बनाने का सुझाव दिया।

पुराने कार्यालय में तीन फ्लोर कमर्शियल होंगे: सदर बाजार के पास स्थित पुराने नगर निगम कार्यालय के बारे में बताया गया कि यहां पर शापिग कांप्लेक्स एवं जोनल आफिस बनाने की परियोजना तैयार की जा रही है। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर सीएफसी यानी नागरिक सुविधा केंद्र एवं शापिग कांप्लेक्स प्रस्तावित है। इस भवन में छह फ्लोर आफिस के लिए और तीन फ्लोर कमर्शियल होंगे। निगमायुक्त ने कहा कि इसका लेआउट प्लान तैयार करके सरकार के पास स्वीकृति के लिए भिजवाएं। इन भवनों में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था का प्रविधान करने पर भी फोकस किया जाए। निगमायुक्त ने कहा कि नए बनने वाले भवनों में विशेष रूप से आय के स्त्रोतों पर ध्यान दिया जाए।

कमान सराय की पार्किंग में बनेगा बैंक्वेट: मल्टीलेवल पार्किंग परियोजना के बारे में बताया गया कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा कमान सराय, सदर बाजार और पोस्ट आफिस के पीछे स्थित लोक निर्माण विभाग की जमीन आदि तीन स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी हैं। इनमें लगभग 1600 गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था होगी। सदर बाजार में ओल्ड रेलवे रोड की तरफ स्थित जमीन पर पार्किंग का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें तीन बेसमेंट, ग्राउंड और छह मंजिलों का प्रविधान किया गया है। ग्राउंड और प्रथम मंजिल कमर्शियल होंगी। इसमें 250 गाड़ियों की पार्किंग की क्षमता रहेगी। कमान सराय मल्टीलेवल पार्किंग के बारे में बताया गया कि यहां पर 1000 गाड़ियों की पार्किंग की क्षमता होगी। इसमें तीन बेसमेंट, ग्राउंड और छह फ्लोर होंगे। ग्राउंड और प्रथम तल पर कमर्शियल का प्रविधान है, जबकि दूसरे तल पर बैंक्वेट हाल होगा। पोस्ट आफिस के पीछे लोक निर्माण विभाग की जमीन पर बनने वाली मल्टीलेवल कार पार्किंग में तीन बेसमेंट, ग्राउंड और पांच फ्लोर होंगे। इसमें 368 गाड़ियों एवं 144 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की क्षमता रहेगी। उन्होंने कमान सराय क्षेत्र में अवैध कब्जों को हटाने के बारे में कार्रवाई करने के निर्देश भी संबंधित को दिए। सामुदायिक केंद्रों में खेल सुविधा देने की तैयारी: निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और समय-समय पर गुणवत्ता की जांच करवाएं। नगर निगम गुरुग्राम के मौजूदा भवनों, विशेषकर सामुदायिक केंद्रों के बारे में निगमायुक्त ने अधीक्षक अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे उनके अधीन कार्यरत कार्यकारी अभियंताओं से सामुदायिक केंद्रों का विस्तृत ब्योरा तैयार करवाएं। इसमें इन भवनों का उपयोग, उनका एरिया कितना है तथा कौन उनका प्रबंधन कर रहा है, ये सभी जानकारी होनी चाहिएं। निगमायुक्त ने कहा कि सामुदायिक केंद्रों में जहां कहीं भी अधिक जगह उपलब्ध है, वहां पर खेल सुविधाएं दी जा सकती हैं। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश बिश्नोई, अधीक्षक अभियंता राधेश्याम शर्मा एवं विजय ढ़ाका सहित प्रोजेक्ट कंसल्टिंग एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी