सर्विस लेन अब साइकिल ट्रैक के रूप में होगी इस्तेमाल

शहर में प्रदूषण को कम करने और साइकिलिग को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जीएमडीए ने तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:16 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:16 PM (IST)
सर्विस लेन अब साइकिल ट्रैक के रूप में होगी इस्तेमाल
सर्विस लेन अब साइकिल ट्रैक के रूप में होगी इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर में प्रदूषण को कम करने और साइकिलिग को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जीएमडीए (गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने तैयारी शुरू कर दी है। हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक सर्विस लेन को साइकिल ट्रैक के रूप में तब्दील किया गया है, ताकि साइकिल सवार इस पर बिना किसी रुकावट के चल सकें।

लगभग आठ किलोमीटर लंबी इस सड़क के दोनों तरफ की सर्विस लेन का उपयोग अब साइकिल ट्रैक के रूप में होगा। इसकी शुरुआत दो अक्टूबर को साइकिल रैली से होगी। सेक्टर 44 स्थित जीएमडीए कार्यालय से सुभाष चौक तक साइकिल रैली होगी। इस रैली में जीएमडीए के अधिकारियों के अलावा शहर के नागरिक हिस्सा लेंगे। बोर्ड लगेंगे, मार्किग होगी

साइकिल ट्रैक पर जीएमडीए की ओर से बोर्ड लगाने के अलावा साइकिल ट्रैक की मार्किग भी होगी। इसे केवल साइकिल सवार ही इस्तेमाल करें, ऐसे संकेतक भी लगाने की तैयारी है। इस सड़क को पहले भी राहगीरी के लिए उपयोग में लाया गया था। साइकिल चलाने वालों के लिए सड़क किनारे अलग से एक लेन बनाई गई थी। लेकिन मुख्य सड़क पर साइकिल सवारों को दुर्घटना का खतरा रहता है। सर्विस लेन सुरक्षित रहेगी।

हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक की सड़क पर सर्विस लेन का उपयोग साइकिल ट्रैक के लिए किया जाएगा। इस ट्रैक पर दो अक्टूबर को साइकिल रैली भी होगी। अन्य सड़कों पर भी साइकिल ट्रैक बनाने की तैयारी है।

जितेंद्र मित्तल, मुख्य अभियंता जीएमडीए

chat bot
आपका साथी