चुनाव प्रणाली में सुधार को लेकर काम कर रहा है निर्वाचन आयोग

भारत निर्वाचन आयोग चुनाव प्रणाली को सुधारने तथा इसे और अधिक पारदर्शी बनाने को लेकर काम कर रहा है। इसके लिए चुनाव प्रणाली से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों से सुझाव और फीडबैक भी लिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:07 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:07 PM (IST)
चुनाव प्रणाली में सुधार को लेकर काम कर रहा है निर्वाचन आयोग
चुनाव प्रणाली में सुधार को लेकर काम कर रहा है निर्वाचन आयोग

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: भारत निर्वाचन आयोग चुनाव प्रणाली को सुधारने तथा इसे और अधिक पारदर्शी बनाने को लेकर काम कर रहा है। इसके लिए चुनाव प्रणाली से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों से सुझाव और फीडबैक भी लिए जा रहे हैं। इस कड़ी में चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बृहस्पतिवार को गुरुग्राम और नूंह जिले का दौरा किया। दोनों जिलों के अधिकारियों के साथ चुनाव प्रणाली से जुड़ी गतिविधियों पर उन्होंने विस्तार से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से चुनाव प्रणाली में और सुधार के लिए सुझाव भी मांगे।

गुरुग्राम जिले के सोहना उपमंडल के गांव किरंकी स्थित वेस्टिन रिजोर्ट में आयोजित इस बैठक में चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव प्रणाली सुधार को लेकर वह अब तक देश के आठ राज्यों का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी से सटा होने और आकार में छोटा होने के कारण हरियाणा में चुनाव को लेकर राजनीतिक दल तथा आमजन अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक सतर्क और जागरूक हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में विख्यात भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली मजबूत है। यहां की चुनाव प्रणाली भी संदेह से परे है। फिर भी इसे और अधिक सरल, सुविधाजनक बनाने तथा और अधिक पारदर्शिता लाने की दिशा में आयोग काम कर रहा है।

राजीव कुमार ने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों से वन नेशन वन वोटर, ईआरओ नेट, सभी पात्र व्यक्तियों को मतदाता के तौर पर रजिस्टर करने, मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के उपायों, चुनाव के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने से लेकर सामग्री वितरण, ट्रांसपोर्टेशन, ईवीएम के रख-रखाव, मतदान करवाने, वेब कास्टिग, सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना, सर्विस वोटर्स को मतदान की सुविधा आदि विषयों पर चर्चा की।

राजीव कुमार ने कहा कि देश की सशस्त्र सेनाओं में कार्यरत सैनिकों, अर्धसैनिक बलों तथा चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इस विषय पर आयोग लगातार काम कर रहा है। आने वाले समय में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे बूथ एप में और सुधार के लिए अपने सुझाव दें।

बैठक में अधिकारियों तथा बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) के समक्ष आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली गई। इसे दूर करने को लेकर भी सुझाव मांगे गए। बैठक में जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नूंह के उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका, डीसीपी मुख्यालय आस्था मोदी, डीसीपी मानेसर वरुण सिगला, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी और पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी