प्रतियोगिताओं के विजेताओं को उपायुक्त ने किया सम्मानित

राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर सोमवार को लघु सचिवालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर उपायुक्त डा. यश गर्ग ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:45 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:06 PM (IST)
प्रतियोगिताओं के विजेताओं को उपायुक्त ने किया सम्मानित
प्रतियोगिताओं के विजेताओं को उपायुक्त ने किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर सोमवार को लघु सचिवालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर उपायुक्त डा. यश गर्ग ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम से वर्चुअल तरीके से प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा व मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चंडीगढ़ मुख्यालय से जुड़े।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को मतदान करने संबंधी शपथ भी दिलाई गई। इस कार्यक्रम की थीम मतदाताओं को सशक्त, सचेत, सुरक्षित और जागरूक बनाना रहा। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को हुई थी, लेकिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस को मनाने का सिलसिला वर्ष 2011 से शुरू किया गया। तब से हर वर्ष इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर जिला व खंड स्तर पर स्कूलों व कालेजों के छात्र-छात्राओं के लिए मतदान के महत्व को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इन प्रतियोगिताओं में निबंध लेखन, भाषण, मेहंदी, रंगोली व पोस्टर मेकिग इत्यादि को शामिल किया गया था। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार निबंध, भाषण व पोस्टर मेकिग प्रतियोगिताएं की आयोजित कराई गईं।

लघु सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त डा. यश गर्ग ने 15 विजेता प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र व नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार जिले में पड़ने वाले चारों विधानसभा क्षेत्रों से एक-एक बेस्ट बीएलओ को भी उपायुक्त ने प्रशंसा पत्र सहित 2000 का नकद पुरस्कार दिया। मतदाता डाउनलोड कर फोटोयुक्त पहचान पत्र

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर देश भर में ई-एपिक एप के रूप शुरू की गई। इसके माध्यम से मतदाता के वोटर कार्ड को डिजिटाइज्ड किया गया है। अब मतदाता एक क्लिक पर अपना फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूआर कोड से मतदाता पहचान पत्र प्रामाणिक व सुरक्षित रहेगा।

इसके लिए मतदाता निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.ष्द्गश्रद्धड्डह्म4ड्डठ्ठड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ व www.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ई-एपिक डाउनलोड कर सकते हैं। इस अवसर पर गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार, सोहना की एसडीएम डा. चिनार चहल, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, नगराधीश सिद्धार्थ दहिया, कार्यवाहक नायब तहसीलदार राजेंद्र हुड्डा, कानूनगो जय कुमार व अनिता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी