ई-श्रम योजना, रजिस्ट्रेशन को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बृहस्पतिवार को जिले में ई-श्रम योजना को लेकर लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस मौके पर उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों कामगारों तथा छोटे-मध्यम किसानों के रजिस्ट्रेशन कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:30 PM (IST)
ई-श्रम योजना, रजिस्ट्रेशन को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश
ई-श्रम योजना, रजिस्ट्रेशन को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बृहस्पतिवार को जिले में ई-श्रम योजना को लेकर लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस मौके पर उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों तथा छोटे-मध्यम किसानों के रजिस्ट्रेशन कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस कार्य में लापरवाही और ढुलमुल रवैया अपनाने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर सख्ती बरती जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक कर्मचारी द्वारा रोजाना कम से कम 20 असंगठित कामगारों का पंजीकरण किया जाना अनिवार्य है। इस मामले में ढिलाई बरतने वाले के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि ई-श्रम योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा निशुल्क होगा। स्थायी अंग-भंग होने पर उसे एक लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा व्यक्ति स्वयं भी ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन निशुल्क कर सकता है।

श्रम विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त ने निर्देश दिया कि वे ई-श्रम पोर्टल द्धह्लह्लश्चह्य://द्गह्यद्धह्मड्डद्व.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उन स्थानों पर शिविरों की संख्या बढ़ाए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अन्नु श्योकंद, जिला विकास तथा पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जिला सूचना अधिकारी विभू कपूर, उपश्रमायुक्त सर्कल-कए अजयपाल, उपश्रमायुक्त सर्कल-दो रमेश नैन, श्रम विभाग सर्कल-एक के उप-निदेशक रविन्द्र मलिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी