महाविद्यालयों ने विभाग को भेजी नेचर और ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर की रिपोर्ट

जिले के राजकीय महाविद्यालयों में नेचर व ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर की रिपोर्ट तैयार कर बृहस्पतिवार को उच्चतर शिक्षा विभाग को भेज दी गई है। अब जल्द ही महाविद्यालयों में बने इन सेंटरों में जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:30 PM (IST)
महाविद्यालयों ने विभाग को भेजी नेचर और ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर की रिपोर्ट
महाविद्यालयों ने विभाग को भेजी नेचर और ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर की रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के राजकीय महाविद्यालयों में 'नेचर व ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर' की रिपोर्ट तैयार कर बृहस्पतिवार को उच्चतर शिक्षा विभाग को भेज दी गई है। अब जल्द ही महाविद्यालयों में बने इन सेंटरों में जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी।

राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14 के प्राचार्य डा. आरके गर्ग ने बताया कि नोडल अधिकारियों ने सेंटर तैयार कर दिया है। अब दोनों सेंटर को लेकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर के नोडल अधिकारी सुंदर सिंह ने बताया कि 14 जनवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। अभी तक 1700 से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं। नेचर इंटरप्रटेशन सेंटर में 450 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर विभाग ने कोई अंतिम तिथि जारी नहीं की है। अभी केंद्र की दीवारों पर पोस्टर लगाए गए हैं। विभाग जल्द ही इन सेंटरों का शुभारंभ करेगा। इसके बाद इन सेंटर की दीवारों को प्रकृति के रंगों से सजाया जाएगा। विभाग के आदेश के मुताबिक गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी।

राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि 'नेचर और ट्रैफिक इंटरप्रटेशन सेंटर' की रिपोर्ट तैयार कर नोडल अधिकारी ने उच्चतर शिक्षा विभाग को भेज दी है। उन्होंने कहा कि विभाग की इस पहल से जहां विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के बारे में बताया जाएगा वहीं उन्हें प्रकृति से भी जोड़ा जाएगा। पोस्टर मेकिग, जागरूकता रैली, प्रश्नोतरी प्रतियोगिताओं से संबंधित गतिविधियों से विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह विभाग की बेहतर पहल है।

chat bot
आपका साथी