डीटीपी की सख्ती से बिल्डर फ्लोर बनाने वाले हुए नरम

निदेशक टाउन प्लानिग के निर्देशों पर डीटीपी द्वारा लाइसेंस कालोनियों में बिल्डर फ्लोर निर्माण करने में हरियाणा बिल्डिग कोड नियमों के उल्लंघन पर हुई तोड़-फोड़ एवं सीलिग कार्रवाई के बाद गुरुग्राम होम डेवलेपर्स एवं प्लॉट होल्डर एसोसिएशन ने अवैध निर्माण रोकने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 06:26 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:26 PM (IST)
डीटीपी की सख्ती से बिल्डर फ्लोर बनाने वाले हुए नरम
डीटीपी की सख्ती से बिल्डर फ्लोर बनाने वाले हुए नरम

गौरव सिगला, नया गुरुग्राम

निदेशक टाउन प्लानिग के निर्देशों पर डीटीपी द्वारा लाइसेंस कॉलोनियों में बिल्डर फ्लोर निर्माण करने में हरियाणा बिल्डिंग कोड नियमों के उल्लंघन पर हुई तोड़फोड़ एवं सीलिग कार्रवाई के बाद गुरुग्राम होम डेवलपर्स एवं प्लॉट होल्डर एसोसिएशन ने अवैध निर्माण रोकने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है। भवन निर्माण नियमों के उल्लंघन के खिलाफ अब एसोसिएशन टाउन प्लानिग के साथ मिलकर लड़ेगी।

मंगलवार शाम एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की डीएलएफ फेज-2 में बैठक हुई। जिसमें लगभग 50 सदस्य शामिल हुए। बैठक में प्रधान रमेश सिगला, महासचिव केके द्विवेदी व उपाध्यक्ष नरेन्द्र यादव ने कालोनाइजर क्षेत्र में काम करने वाले सदस्यों से चर्चा कर निर्णय लिया कि ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट (ओसी) के बाद होने वाले अवैध निर्माण को तुरंत प्रभाव से रोका जाना चाहिए, इसकी वजह से समाज में इस वर्ग विशेष के प्रति गलत संदेश जाता है और इसका बुरा असर व्यापार पर भी पड़ रहा है। अब न अवैध निर्माण करेंगे और न ही करने देंगे। यह लिए गए निर्णय:-

-स्टिल्ट पार्किग में किसी भी प्रकार का अवैध निर्माण नहीं किया जाएगा।

-बालकनी एवं छज्जे क्षेत्र में कोई बाथरूम एवं किचन का निर्माण नहीं किया जाएगा।

-घर की छत पर कोई अतिरिक्त घरेलू सहायक कमरे का निर्माण नहीं किया जाएगा।

-विभाग के नियमों के हिसाब से इमारत में कोई जोनिग उल्लंघन नहीं किया जाएगा जैसे आगे पीछे खाली छोड़ने वाले खाली क्षेत्र में बालकनी के बाद कमरे, बाथरूम का अतिरिक्त निर्माण नहीं होगा। ओसी के बाद अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए एसोसिएशन ने प्रस्ताव पास कर दिया है। हमारी कुछ वास्तविक समस्याएं हैं, जिनके लिए जल्द ही निदेशक से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपेंगे।

-रमेश सिगला, प्रधान, गुरुग्राम होम डेवलपर्स एवं प्लॉट होल्डर एसोसिएशन यह अच्छा निर्णय है। विभाग ने नियम लोगों के भले के लिए बनाए हैं, नियमों का उल्लंघन बुनियादी इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर लोगों के लिए परेशानियां खड़ा करता है। यदि लोग सहयोग करेंगे तभी विभाग लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम होगा।

-केएम पांडुरंग, निदेशक टाउन प्लानिग

chat bot
आपका साथी