दीक्षा एप से जुड़ने के लिए शिक्षकों को किया जा रहा है प्रेरित

ऑनलाइन शिक्षा के लिए बनाए गए दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन करने को लेकर शिक्षकों को प्रेरित किया जा रहा है। दीक्षा एप पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र (डाइट) के प्राध्यापकों द्वारा दीक्षा टीम बनाकर कक्षाओं के हिसाब से विषयवार ऑनलाइन पाठ्य सामग्री अपलोड की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:15 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:15 PM (IST)
दीक्षा एप से जुड़ने के लिए शिक्षकों को किया जा रहा है प्रेरित
दीक्षा एप से जुड़ने के लिए शिक्षकों को किया जा रहा है प्रेरित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: ऑनलाइन शिक्षा के लिए बनाए गए दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन करने को लेकर शिक्षकों को प्रेरित किया जा रहा है। दीक्षा एप पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र (डाइट) के प्राध्यापकों द्वारा दीक्षा टीम बनाकर कक्षाओं के हिसाब से विषयवार ऑनलाइन पाठ्य सामग्री अपलोड की जा रही है। यह पाठ्य सामग्री विद्यार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षकों के लिए भी काफी बेहतर रहेगी।

डाइट प्राध्यापक आरके पुनिया ने बताया कि दीक्षा एप को डाउनलोड करने के लिए शिक्षकों से संपर्क कर उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। एप पर विषयवार पाठ्य सामग्री अपलोड की गई है। विद्यार्थी व शिक्षक एप पर रजिस्ट्रेशन कर आसानी से पाठ्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। जिला परियोजना संयोजक रितु चौधरी ने बताया कि जिले के लगभग 80 प्रतिशत शिक्षक दीक्षा एप से जुड़ चुके हैं। बाकी शिक्षकों को भी एप से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

आरके पुनिया ने बताया कि शिक्षा निदेशालय द्वारा ई-लर्निंग को बढ़ावा देने पर लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके लिए दीक्षा पोर्टल पर प्रदेश के शिक्षकों और विद्यार्थियों की सहभागिता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। दीक्षा पोर्टल पर बेहतर और अधिक कंटेंट के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिक्षकों को बताया जा रहा है कि वह कैसे ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को बेहतर बना सकते हैं।

chat bot
आपका साथी