जिले में इस वर्ष 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित

जिले में रविवार को 72वां वन महोत्सव सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर गुड़गांव के विधायक सुधीर सिगला व मेयर मधु आजाद ने भवन परिसर में पौधे लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:31 PM (IST)
जिले में इस वर्ष 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित
जिले में इस वर्ष 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में रविवार को 72वां वन महोत्सव सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर गुड़गांव के विधायक सुधीर सिगला व मेयर मधु आजाद ने भवन परिसर में पौधे लगाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान निर्णय लिया गया कि जिले में इस साल 15 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसमें से लगभग डेढ़ लाख पौधे वन विभाग लगवाएगा, वहीं बाकी पौधे आमजन, विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सहयोग से लगेंगे। वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी इस कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने पौधशाला से संबंधित एक मोबाइल एप भी लांच किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधों की जियो टैगिग भी की जाएगी। गुरुग्राम के उप वन संरक्षक राजीव तेजयान ने बताया कि अभियान के अंतर्गत लगभग एक लाख पौधे एनएसजी और लगभग 25000 पौधे सीआरपीएफ द्वारा लगाए जा रहे हैं।

विधायक सुधीर सिगला ने पेड़-पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी है कि हम सभी अधिक से अधिक पौधे लगाएं। उन्होंने यह भी कहा कि वनों की बेतहाशा कटाई से वन्य प्राणियों की कुछ प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। उन्होंने बताया कि अब गांवों में आंवला, बेलपत्र, पीपल व बड़ के पौधे गांव के मंदिर, जोहड़ किनारे, चौपाल परिसर में या अन्य सार्वजनिक जगहों पर लगाए जा रहे हैं।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि जिलावासियों से अपील की कि वह अपने बच्चों के जन्मदिन, विवाह, की विवाह की सालगिरह आदि अवसरों पर पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि सावन शुरू हो गया है। इस माह हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए। समारोह के दौरान विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

पर्यावरण विषय पर वन विभाग द्वारा 22 जुलाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कराई गई प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहने वाले छात्र को 3000, दूसरे स्थान वाले को 2000 व तीसरे स्थान पर आने वाले छात्र को 1000 रुपये की राशि बतौर पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए गए। वन महोत्सव कार्यक्रम में प्रदेश के भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक महेंद्र सिंह मलिक व मुख्य वन संरक्षक वास्वी त्यागी सहित अन्य लोग मौजूद रहे। ----------------

क्विज प्रतियोगिता के विजेता

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल झाड़सा, के 11वीं कक्षा के छात्र इम्तियाज को पहला स्थान

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइस, के 11वीं के छात्र सोनू को दूसरा स्थान

- राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक, के छात्र सनम को तीसरा स्थान पेंटिग प्रतियोगिता के विजेता

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइन, के 10वीं कक्षा के छात्र सौरभ कुमार प्रथम

- राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक, नौवीं की कक्षा छात्रा रेशमा द्वितीय

- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकरपुर, 10वीं की छात्रा श्वेता तीसरे स्थान पर रहीं।

chat bot
आपका साथी