ईज आफ लिविग की दिशा में ठोस कार्य कर रही है प्रदेश सरकार: कंवर पाल

साइबर सिटी में मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस समारोह ताऊ देवीलाल स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस जिलास्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल उपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:49 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:49 PM (IST)
ईज आफ लिविग की दिशा में ठोस कार्य कर रही है प्रदेश सरकार: कंवर पाल
ईज आफ लिविग की दिशा में ठोस कार्य कर रही है प्रदेश सरकार: कंवर पाल

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी में मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस समारोह ताऊ देवीलाल स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस जिलास्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल उपस्थित रहे। उन्होंने तिरंगा फहराया व परेड की सलामी ली। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में किए गए व जा रहे विकास कार्यों का विस्तार से वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के जरिये सरकार लगातार ईज आफ लिविग (जीवन स्तर सरल करने) की दिशा में ठोस कार्य कर रही है। प्रदेश भर में समान रूप से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इस दौरान देश भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर विभिन्न स्कूलों के प्रतिभागियों ने हर किसी का दिल जीत लिया।

इस मौके पर शिक्षा एवं वन मंत्री ने वन विभाग की एक नई योजना का भी शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत जल संरक्षण व पर्यावरण विषय पर रागिनी, गीत, कविता या नाटक प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को सरकार पुरस्कृत करेगी। मंत्री ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा पौधारोपण व जल संरक्षण विषय पर प्रस्तुत की गई रागनी से खुश होकर 51,000 रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में देने की घोषणा की। इस दौरान प्रदेश में वन विभाग की नई स्कीम की विधिवत शुरुआत की गई।

उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यो को गिनाते हुए कहा कि इस सरकार ने 67 नए कालेज खोले हैं, जिनमें से 42 कालेज केवल लड़कियों के हैं। यही नहीं, प्रदेश में 11 नए कालेज खोलने की घोषणा भी पिछले रक्षाबंधन पर की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर 15 किलोमीटर के दायरे में एक कालेज होगा और शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए बड़े पैमाने पर संस्कृति माडल स्कूल खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 कार्यक्रम शुरू किया गया है। दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली की तर्ज पर गुरुग्राम जिले की आइटीआइ ऊंचा माजरा के भवन में जापान-भारत विनिर्माण संस्थान स्थापित करने के लिए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया गया है।

प्रदेश की नई औद्योगिक नीति को लेकर मंत्री ने कहा कि उद्यमियों को एक ही छत के नीचे कई स्वीकृतियां प्रदान करने के लिए हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की स्थापना की गई है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अलग से एमएसएमई विभाग बनाया गया है। बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर किए गए कार्यों का भी मंत्री ने उल्लेख किया। कोविड-19 महामारी को लेकर उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को हिलाकर रख देने वाली इस महामारी का भारत ने डटकर सफलता के साथ मुकाबला किया है।

जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में आने से पहले कंवर पाल ने सिविल लाइन स्थित जिला युद्ध स्मारक पर भी गए। वहां उन्होंने पुष्पचक्र चढ़ाकर सभी बलिदानियों को नमन किया। इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिगला, सत्यप्रकाश जरावता, संजय सिंह, सांसद सुखबीर जौनपुरिया, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, पुलिस आयुक्त केके राव, उपायुक्त डा. यश गर्ग, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। सांस्कृतिक कार्यक्रम व परेड ने जीता दिल

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भव्य मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। परेड का नेतृत्व सहायक पुलिस आयुक्त ऊषा ने किया। परेड में छह टुकड़ियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार, लेजियम व डंबल के अलावा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं, जिनसे प्रसन्न होकर मंत्री ने प्रतिभागियों को दो लाख 51 हजार रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। साथ ही बुधवार को स्कूलों में अवकाश की भी घोषणा की। इसके अलावा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झांकियां भी प्रस्तुत की गईं।

chat bot
आपका साथी