कोविड-19 से निपटने को आगे आए दो स्टार्टअप

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नेस्कॉम) की पहल पर नेस्कॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) में दो स्टार्टअप इनक्यूबेट किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 07:06 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 07:06 PM (IST)
कोविड-19 से निपटने को आगे आए दो स्टार्टअप
कोविड-19 से निपटने को आगे आए दो स्टार्टअप

जासं, गुरुग्राम: इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नेस्कॉम) की पहल पर नेस्कॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) में दो स्टार्टअप इनक्यूबेट किए गए, जो कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं। इनमें ड्रोनमैप्स हरियाणा और पंजाब सरकार के साथ काम कर रहा है, जबकि ब्लिकइन चीन के वुहान में अस्पताल को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अजय कुमार गर्ग ने कहा कि नेस्कॉम सीओई इनक्यूबेटेड स्टार्टअप्स द्वारा कोरोना महामारी के दौर में किए जा रहे विशेष कार्य सराहनीय हैं। यह स्टार्टअप नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर इस महामारी से लड़ने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए नेस्कॉम सीओई के प्रयास सही दिशा में बढ़ रहे हैं।

ड्रोनमैप्स और ब्लिकइन की टीम मामलों को ट्रैक करने में मदद कर रहीं हैं। ड्रोनमैप्स को उद्योग विहार स्थित हारट्रोन परिसर में स्थित नेस्कॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में इनक्यूबेट किया गया है। इसके सह-संस्थापक उत्कर्ष सिंह ने बताया कि ड्रोनमैप्स में हम ड्रोन-आधारित मैपिग और एआइ एनालिटिक्स में विशेषज्ञता रखते हैं।

chat bot
आपका साथी