शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ दो दिवसीय युवा उत्सव का आगाज

नेहरू स्टेडियम में बृहस्पतिवार को दो दिवसीय युवा उत्सव का शुभारंभ हुआ। इसमें स्कूल और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:50 PM (IST)
शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ दो दिवसीय युवा उत्सव का आगाज
शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ दो दिवसीय युवा उत्सव का आगाज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नेहरू स्टेडियम में बृहस्पतिवार को दो दिवसीय युवा उत्सव का शुभारंभ हुआ। इसमें स्कूल और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। प्रतिभागियों ने अपनी प्रस्तुतियों से सामाजिक कुरीतियों पर व्यंग्य करते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। स्कूली छात्राओं की लोकनृत्य की प्रस्तुति देख सभी मंत्रमुग्ध हो गए।

जिला खेल विभाग की तरफ से आयोजित युवा उत्सव का शुभारंभ उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया। दो दिन में 18 सांस्कृतिक विधाओं की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसमें 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवा भाग ले रहे हैं। डा. यश गर्ग ने कहा कि युवा उत्सव में शामिल प्रतिभागी भारत की प्राचीन संस्कृति को बढ़ावा देने में बड़ा योगदान दे रहे हैं। इस दौरान उपायुक्त ने स्टेडियम में दी जा रही खेल सुविधाओं का भी जायजा लिया।

कार्यक्रम के प्रथम दिन राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकमपुरा की संगीत शिक्षक संगीता द्वारा स्वरबद्ध सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके उपरांत उपरोक्त विद्यालय की छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर आधारित हरियाणवी लोकगीत पर मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इसी क्रम में विभिन्न स्कूलों से आए युवाओं द्वारा अन्य श्रेणियों में दी गई शानदार प्रस्तुतियों को भी सराहा गया। जिला खेल अधिकारी राज यादव ने कहा कि यहां पर जीतने वाले प्रतिभागियों को राज्यस्तर प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा।

युवा उत्सव में सामूहिक प्रतियोगिता में लोक नृत्य, लोकगीत, नाटक शामिल है। वहीं एकल प्रतियोगिताओं में कत्थक, भरतनाटयम, कुच्चीपुड़ी, शास्त्रीय नृत्य और वादन में सितार, बासुंरी, वीणा, हारमोनियम, लाइट गिटार, तबला आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके साथ साथ भाषण और शास्त्रीय गायन का आयोजन होगा। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल में शामिल संगीता, डा. ज्योत्सना, विनीत, हर्ष कुमार व कुलदीप सिंह भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी