वायु प्रदूषण के मद्देनजर औद्योगिक इकाइयों पर रखी जा रही नजर

वायु प्रदूषण के मद्देनजर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सख्ती और सतर्कता काफी बढ़ा दी गई है। रोजाना कहीं न कही जांच और कार्रवाई हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 03:01 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 03:01 PM (IST)
वायु प्रदूषण के मद्देनजर औद्योगिक इकाइयों पर रखी जा रही नजर
वायु प्रदूषण के मद्देनजर औद्योगिक इकाइयों पर रखी जा रही नजर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: वायु प्रदूषण के मद्देनजर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सख्ती और सतर्कता काफी बढ़ा दी गई है। रोजाना कहीं न कही जांच और कार्रवाई हो रही है। वायु प्रदूषण के मामले में पिछली सर्दी जैसा हाल इस बार नहीं हो इसे लेकर विशेष एहतियात बरते जा रहे हैं। यही कारण है कि जिला प्रशासन के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीमें औद्योगिक क्षेत्रों सहित निर्माणाधीन साइटों और अन्य वायु प्रदूषण संबंधित स्थानों पर विशेष नजर रख रही हैं।

उद्यमियों का कहना है कि उनकी ओर से वायु प्रदूषण संबंधित सभी मानकों का पालन किया जा रहा है। यदि बिजली चली भी जाती है तो भी डीजल जनरेटर का संचालन नहीं किया जाता। ऐसे में काम पूरी तरह से बंद हो जाता है।

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान को जमीनी स्तर पर लागू कराने को लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, गुरुग्राम के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह का कहना है कि हर स्तर पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। निर्माणाधीन साइटों से लेकर औद्योगिक इकाइयों तक पर नजर रखी जा रही है। यदि कहीं भी पर्यावरण संरक्षण से संबंधित मानकों का उल्लंघन पाया जाएगा तो कार्रवाई की जाएगी। उद्यमियों का कहना है कि ग्रेप के नाम पर डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध तो लगा दिया गया है मगर बिजली के मामले में स्थिति अभी भी पूरी तरह से सुधरी नहीं है। बिजली जाने का नुकसान उद्यमियों को लगातार उठाना पड़ रहा है।

हरियाणा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के चेयरमैन किशन कपूर का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्रों पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है। उनका कहना है कि उद्योग जगत द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा है। उद्यमी भी चाहते हैं कि वायु प्रदूषण न बढ़े। बिनौला औद्योगिक क्षेत्र के एक उद्यमी का कहना है कि वायु प्रदूषण मामले में सख्ती लगातार बढ़ती जा रही है।

chat bot
आपका साथी