लघु सचिवालय में लगाया जाएगा 100 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट

लघु सचिवालय में जल्द ही 100 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। यह प्लांट नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी अल्टीमेट सन सिस्टम गुरुग्राम द्वारा लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:04 PM (IST)
लघु सचिवालय में लगाया जाएगा 100  किलोवाट का सोलर पावर प्लांट
लघु सचिवालय में लगाया जाएगा 100 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लघु सचिवालय में जल्द ही 100 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। यह प्लांट नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी अल्टीमेट सन सिस्टम गुरुग्राम द्वारा लगाया जाएगा। इस प्लांट को लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा. यश गर्ग तथा कंपनी के प्रतिनिधि ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी रामेश्वर मौजूद रहे।

उपायुक्त ने बताया कि यह सोलर पावर प्लांट ग्रिड कनेक्टेड रूफ टाप सोलर पावर प्लांट होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी के साथ यह पावर परचेज एग्रीमेंट 25 वर्ष के लिए किया गया है। इस सोलर पावर प्लांट को लगाने तथा रख-रखाव संबंधी सारा खर्चा कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। इस सोलर पावर प्लांट से बनी बिजली लघु सचिवालय में उपयोग होगी। इसके लिए चार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से कंपनी को भुगतान किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि एक आकलन के अनुसार यह सोलर पावर प्लांट एक वर्ष में सवा लाख से डेढ़ लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इसके लगने से लघु सचिवालय को प्रति वर्ष छह से सात लाख रुपये की बचत होगी।

chat bot
आपका साथी