सोहना में डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर टैक्स वसूली शुरू, लोग नाराज

शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था चौपट है लेकिन नगर परिषद ने जनता पर डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर सालिड वेस्ट मैनेजमेंट चार्जेस टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 08:28 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 08:28 PM (IST)
सोहना में डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर टैक्स वसूली शुरू, लोग नाराज
सोहना में डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर टैक्स वसूली शुरू, लोग नाराज

सतीश राघव, सोहना

शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था चौपट है, लेकिन नगर परिषद ने जनता पर डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर सालिड वेस्ट मैनेजमेंट चार्जेस टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है। लोगों की शिकायत है कि हकीकत में डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी समय पर पहुंचती ही नहीं। ऐसे में नगर परिषद द्वारा जनता पर डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर टैक्स लगाना शहरवासियों को रास नहीं आया। शहरवासियों ने नगर परिषद की इस योजना पर एतराज जताया।

शहरवासियों का कहना है कि इस तरह के टैक्स थोपना उचित नहीं है इसका वे विरोध करेंगें। वहीं शहर के वार्ड 13 में रहने वाले एक व्यक्ति से 1200 रुपये टैक्स के रूप में वसूल किए गए। शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की नगर परिषद की ओर से व्यवस्था कितनी कारगर साबित हो पा रही है इसको लेकर जनता ने दैनिक जागरण से व्यक्त की अपनी पीड़ा।

फव्वारा चौक शहर का मेन चौक है। यहां गंदगी के अंबार लगे रहते हैं। गंदगी में से बदबू उठती रहती है । समय पर कभी डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी कूड़ा उठाने नही पहुंचती। दूसरी ओर नगर परिषद सरकार के कानून का हवाला देकर बेवजह शहरवासियों पर टैक्स थोप रही है जो गलत है। इस तरह टैक्स वसूलना अधिकारियों की मनमानी है। जिसका हम विरोध करते हैं।

रोहताश सिगला पहले नगर परिषद शहर में गंदगी से निजात दिलाने के लिए उपयुक्त व्यवस्था करे लोगों को सुविधा दे। शहर में साफ सफाई का ख्याल रखे उसके बाद टैक्स लगाए सुविधा तो दी नही ऊपर से टैक्स थोप दिया ।

पार्षद कुसुम गोयल

शहर की साफ सफाई व विकास का जिम्मा नगर परिषद का है। नगर परिषद में फंड की भी कोई कमी नही है। फिर आम जनता पर टैक्स थोपना उचित नहीं है। लोगों के साथ विभाग के अधिकारी मनमानी कर रहे है जिसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम इस थोपे जा रहे टैक्स का डट कर विरोध करेंगे। पहले नगर परिषद सुविधा मुहैया कराए फिर टैक्स वसूले।

विजय अग्रवाल शहर में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था पूर्णतया चौपट है। कई कई दिनों तक कूड़ा उठाने वाली गाड़ी घरों तक नहीं पहुंचती। घरों के सामने ही कूड़ा पड़ा रहता है ना सफाई कर्मचारी सही तरीके से सफाई कर रहे हैं। लोग गंदगी की वजह से नारकीय जिदगी जी रहे हैं। नगर परिषद को टैक्स थोपने की जल्दी लग रही है। हम इसका विरोध करते हैं।

- दीपक गर्ग हरियाणा शहरी निकाय विभाग की ओर से 2011 में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। तभी से सालिड वेस्ट मैनेजमेंट चार्जेज लागू कर दिए गए थे। जिसके तहत तभी से नगरपरिषद की ओर से मकान, दुकान, फ्लैट, अस्पताल व कामर्शियल भवनों से अलग-अलग निर्धारित कर वर्ग गज के हिसाब से टैक्स लिया जा रहा है। इसकी बकायदा उपभोक्ता को रसीद दी जाती है। इसमें एतराज करना उचित नहीं है।

संदीप मलिक, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद

chat bot
आपका साथी