सोहना नगरपरिषद ने आम चुनाव प्रक्रिया की शुरू, मतदाता सूची का प्रकाशन

सोहना नगरपरिषद ने आम चुनाव की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया है। मतदाता अपने परिवार के नामों को जिला प्रशासन सोहना गुरुग्राम की वेबसाइट व परिषद कार्यालय में देख सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:13 PM (IST)
सोहना नगरपरिषद ने आम चुनाव प्रक्रिया की शुरू, मतदाता सूची का प्रकाशन
सोहना नगरपरिषद ने आम चुनाव प्रक्रिया की शुरू, मतदाता सूची का प्रकाशन

सतीश राघव, सोहना

सोहना नगरपरिषद ने आम चुनाव की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया है। मतदाता अपने परिवार के नामों को जिला प्रशासन, सोहना गुरुग्राम की वेबसाइट व परिषद कार्यालय में देख सकते हैं। जिन मतदाताओं के नाम सूची में शामिल नहीं हैं वह 26 अप्रैल तक अधिकृत अधिकारियों के सामने अपनी आपत्तियां लिखित रूप में दर्ज कर सकेंगे।

बता दें कि सोहना नगरपरिषद विभाग ने प्रस्तावित आम चुनावों के लिए तैयारियां आरंभ कर दी हैं। इसके लिए परिषद ने गत दिनों बीएलओ को नियुक्त करके सर्वे कार्य कराया था व अपनी रिपोर्ट परिषद कार्यालय में जमा कर दी थी। विभाग ने रिपोर्ट की संस्तुति पर मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया है।

दावों व आपत्तियों की सुनवाई करेंगे यह अधिकारी

मतदाता सूचियों में अपना नाम दर्ज कराने व कटवाने के लिए नागरिक दावे व आपत्तियां 26 अप्रैल तक कर सकते हैं। इसके लिए प्रशासन ने अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। जो वार्ड अनुसार दावों व आपत्तियों की सुनवाई करेंगे। लोग मृत का नाम हटवाने, त्रुटि व सुधार तथा स्थानांतरण के लिए फार्म क, ख, ग भरकर देंगे।

सोहना नगरपरिषद में वार्ड एक से तीन तक की तहसीलदार को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वार्ड चार से लेकर छह तक बीडीपीओ सोहना को नियुक्त किया गया है। वार्ड सात से नौ वार्ड तक नायब तहसीलदार को नियुक्त किया है। वार्ड 10 से 12 तक के लिए सचिव मार्केट कमेटी को प्राधिकृत किया है। वार्ड 13 से 15 तक कार्यकारी अभियंता पब्लिक हेल्थ को नियुक्त किया है। वार्ड 16 से 18 तक के लिए कार्यकारी अभियंता बिजली निगम सोहना को नियुक्त किया है। वार्ड 19 से लेकर 21 तक के लिए खंड शिक्षा अधिकारी सोहना को जिम्मेदारी दी गई है। यह अधिकारी दावों व आपत्तियों की सुनवाई करेंगे।

परिषद की वार्ड मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया गया है। दावे व आपत्तियों के लिए 26 अप्रैल की तारीख निश्चित की है। इसके लिए वार्ड अनुसार अधिकारियों को प्राधिकृत कर दिया गया है। जिनकी सुनवाई भी संबंधित अधिकारी ही करेंगे।

- संदीप मलिक, सोहना नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी

chat bot
आपका साथी