पुरानी तहसील परिसर में बनेगा नौमंजिला शॉपिग मॉल

नगरपरिषद विभाग ने शहर के बीच स्थित पुरानी तहसील परिसर करीब (4500) वर्ग गज जगह में नौ मंजिला शॉपिग मॉल बनाने की योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:12 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 07:52 PM (IST)
पुरानी तहसील परिसर में बनेगा नौमंजिला शॉपिग मॉल
पुरानी तहसील परिसर में बनेगा नौमंजिला शॉपिग मॉल

सतीश राघव, सोहना

नगरपरिषद विभाग ने शहर के बीच स्थित पुरानी तहसील परिसर करीब (4500) वर्ग गज जगह में नौ मंजिला शॉपिग मॉल बनाने की योजना तैयार की है। योजना को तैयार कर प्रस्ताव मंजूरी के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग के उच्च अधिकारियों के दरबार में प्रेषित किया गया है। उक्त भूमि पर मल्टीलेवल पार्किग, शॉपिग मॉल, सिनेमा हाल व नगरपरिषद कार्यालय बनाने की योजना तैयार की गई है। फिलहाल इस भवन में डाकघर व सिटी पुलिस चौकी के कार्यालय बने हुए हैं। यह शहर के मुख्य मुहाने शहीद भगत सिंह फव्वारा चौक के समीप स्थित है।

बता दें कि उक्त भवन में आजादी से पहले अस्पताल हुआ करता था, जिसे शहर के मौजिज लोगों में लाला जगन्नाथ, चौधरी मामराज, चौधरी महाश्य भीम सिंह, चौधरी हरलाल ने निजी कोष से डिस्पेंसरी का निर्माण कराया था और अंग्रेजी हुकूमत को सौंप दिया था। 1980 में तत्कालीन प्रदेश सरकार द्वारा इस डिस्पेंसरी को हटाकर उप-तहसील बना दिया गया था। 1994 में पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल ने शहरवासियों की मांग पर उप-तहसील को तहसील का पूर्ण दर्जा दिला दिया था लेकिन करीब पांच बर्ष पहले प्रशासन द्वारा तहसील को बस स्टैंड भवन में शिफ्ट कर दिए जाने के बाद उक्त तहसील परिसर खाली पड़ी हुई है।

इस पर नगरपरिषद ने अपनी मिलकियत बताकर 51 करोड़ की लागत से नौ मंजिला भवन बनाकर यहां शॉपिग कंप्लेक्स बनाने की योजना तैयार कर ली है जबकि उक्त भूमि नगरपरिषद की नहीं है राजस्व रिकार्ड में यह भूमि शामलाल भूमि दर्शाई गई है। राजस्व रिकार्ड में भूमि की मलकियत किसी भी सरकारी विभाग के नाम दर्ज नहीं है। यह भूमि गांव शामलात है जो आबादी देह के अंदर आती है। यह भूमि नगरपरिषद की मलकियत है। इस पर नगरपरिषद ने 51 करोड़ की लागत से नौ मंजिला इमारत बनाएंगे। इस इमारत में शॅापिग मॉल मल्टीलेवल पार्किंग व परिषद का कार्यालय बनेगा। इस योजना को उच्च अधिकारियों की मंजूरी मिलनी है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

- अजय पंगाल, कार्यकारी अभियंता, नगरपरिषद सोहना

chat bot
आपका साथी