बलिदानी पुलिस कर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि

इस मौके पर फाउंडेशन के अध्यक्ष अधिवक्ता आरएल शर्मा ने कहा कि आज के परिवेश में पुलिस की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। बात चाहते कानून व्यवस्था की हो महिलाओं या बुजुर्गों की सुरक्षा का हो इन सभी की जिम्मेदारी पुलिस पर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:29 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:21 PM (IST)
बलिदानी पुलिस कर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि
बलिदानी पुलिस कर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि

जासं, गुरुग्राम: पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पर पुलिस शहीद फाउंडेशन की ओर से बलिदानी पुलिस वालों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर फाउंडेशन के अध्यक्ष अधिवक्ता आरएल शर्मा ने कहा कि आज के परिवेश में पुलिस की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। बात चाहते कानून व्यवस्था की हो, महिलाओं या बुजुर्गों की सुरक्षा का हो इन सभी की जिम्मेदारी पुलिस पर है। उन्होंने कहा कि पुलिस और आमजन के बीच दूरी को मिटाने और सामंजस्य को बढ़ाना बहुत जरूरी है। कार्यक्रम के दौरान उद्यमी डा. एसपी अग्रवाल ने देशभक्ति गीत सुनाया। समाजसेवी डा. सौरभ गुप्ता ने कहा कि बलिदानियों के कारण ही आज हम सुरक्षित हैं। इस मौके पर राजकुमार त्यागी, एसएस थिरियांन, बनवारी लाल शर्मा, अमन गुप्ता, अधिवक्ता हरकेश शर्मा, संत राम शर्मा, पुलिस लाइन आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष इंस्पेक्टर शामसुंदर गौड़ सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। विद्यार्थियों को दी समय के सदुपयोग की सीख

(फोटो- 21 जीयूआर 11)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में नए विद्यार्थियों के स्वागत के लिए कार्यक्रम हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. विरेंद्र अंतिल ने बताया कि कार्यक्रम में स्नातक कोर्सों के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को शामिल किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को महाविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में बताया। महाविद्यालय में संसाधन और विभिन्न कोर्स संबंधी जानकारी दी गई। प्राध्यापकों को विद्यार्थियों से परिचित कराया गया। डा. विरेंद्र अंतिल ने विद्यार्थियों को कहा कि उन्हें बेहतर मौका मिला है उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने का तो इस समय का लाभ उठाएं। लक्ष्य बनाकर उसे पाने के लिए प्रयासरत रहें। इस दौरान महाविद्यालय के सभी स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद रहे।

विद्यार्थियों को दी प्रतियोगी परीक्षा संबंधी जानकारी

जासं, गुरुग्राम: एसजीटी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 'मोटिवेशनल लेक्चर सीरीज' के तहत बुधवार को 'करियर इन द सिविल सर्विसेज' विषय पर व्याख्यान हुआ। विशेष वक्ता इंडियन रिजर्व बटालियन, भोंडसी से आइजी डा. हनीफ कुरैशी ने कहा कि विद्यार्थियों को समय प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए। लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करें और असफल होने पर हार न मानें। डा. कुरैशी ने कहा कि सिविल सर्विस की तैयारी के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसमें एक चुनौती है परीक्षा में बेहतर लेखन करना। इसके लिए पढ़ाई के दौरान लेखन का अभ्यास जरूरी है। उन्होंने अपने अनुभव भी साझा किए। विवि की फैकल्टी आफ मास कम्यूनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलाजी के डीन सुशील मानव ने बताया कि कार्यक्रम में प्रश्न-उत्तर सत्र आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विवि के सभी प्राध्यापक व स्टाफ मौजूद रहे।

एसजीटी विश्वविद्यालय में बनेगी मृदा जांच प्रयोगशाला

जासं, गुरुग्राम: एसजीटी विश्वविद्यालय में मृदा जांच प्रयोगशाला बनाने की हरियाणा सरकार से स्वीकृति मिल गई है। कृषि संकाय के डा. अशोक यादव ने बताया कि यह स्वीकृति प्रदेश में पहले निजी विवि को मिली है। एसजीटी विश्वविद्यालय व कृषि विभाग द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। इस प्रयोगशाला से गुरुग्राम व आसपास के किसानों को लाभ मिलेगा। प्रयोगशाला में किसान खेत की मिट्टी की जांच करा सकेंगे। इससे मृदा के बारे में पता चल सकेगा और किसान खाद की मात्रा फसल की आवश्यकता के अनुसार डाल सकेंगे। इससे पैदावार में वृद्धि होगी और खर्च भी कम आएगा। इसके अलावा विवि द्वारा किसानों को समय-समय पर प्रशिक्षण देकर कृषि की आधुनिक तकनीकों के बारे में जानकारी दी जा सकेगी। विवि द्वारा आसपास के गांवों में मृदा स्वास्थ्य का नक्शा तैयार कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी