गणित के आसान प्रश्नपत्र से खिले विद्यार्थियों के चेहरे

बोर्ड कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं जारी हैं। शनिवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 की गणित विषय की परीक्षा हुई। प्रश्नपत्र विद्यार्थियों के लिए राहत भरा था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:10 PM (IST)
गणित के आसान प्रश्नपत्र से खिले विद्यार्थियों के चेहरे
गणित के आसान प्रश्नपत्र से खिले विद्यार्थियों के चेहरे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: बोर्ड कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं जारी हैं। शनिवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 की गणित विषय की परीक्षा हुई। प्रश्नपत्र विद्यार्थियों के लिए राहत भरा था। बीते दिनों बारहवीं कक्षा के अंग्रेजी की परीक्षा में बदले प्रश्नपत्र प्रारूप को देखकर आने वाली परीक्षाओं के लिए कक्षा बारह ही नहीं, कक्षा दस के विद्यार्थी भी डर गए थे, लेकिन शनिवार के प्रश्नपत्र से विद्यार्थी बेहद खुश हुए।

कक्षा दस के विद्यार्थियों के लिए पहली बोर्ड परीक्षा है। ऐसे में विद्यार्थी आशंकाओं में घिरे हुए थे कि गणित का पेपर कहीं बेहद कठिन या घुमावदार न आ जाए। तकरीबन दो वर्षों से आनलाइन पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के पहले डर था लेकिन अब वह निकल गया है। सेक्टर चार स्थित सीसीए स्कूल की प्राचार्य डा. निर्मल यादव ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए शनिवार की परीक्षा काफी अच्छी रही। इससे उन्हें आगे आने वाली परीक्षाओं के लिए आत्मविश्वास मिलेगा। सेमेस्टर परीक्षाओं में अब विद्यार्थी सहज महसूस कर रहे हैं।

छात्र नितेश यादव का कहना है कि उनके लिए यह पहली बोर्ड की परीक्षा है और इसे लेकर उनके मन में डर था। अब गणित की परीक्षा देकर वह डर दूर हो गया है। जिस तरह से परीक्षा की तैयारी की थी उसी हिसाब से पेपर आया है। इसलिए समय रहते सारा पेपर पूरा हो गया। अब आगे आने वाली परीक्षाओं की तैयारी बेहतर तरीके से हो पाएगी।

chat bot
आपका साथी