राजीव चौक पर पार्किंग में रखे जाएंगे जब्त वाहन

पुराने वाहनों को जब्त करने का अभियान ट्रैफिक पुलिस ने तेज कर दिया है। शहर के सभी चौराहों के नजदीक ट्रैफिक पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। जब्त वाहन राजीव चौक के नजदीक पार्किंग में रखे जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:58 PM (IST)
राजीव चौक पर पार्किंग में रखे जाएंगे जब्त वाहन
राजीव चौक पर पार्किंग में रखे जाएंगे जब्त वाहन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पुराने वाहनों को जब्त करने का अभियान ट्रैफिक पुलिस ने तेज कर दिया है। शहर के सभी चौराहों के नजदीक ट्रैफिक पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। जब्त वाहन राजीव चौक के नजदीक पार्किंग में रखे जाएंगे। वहां वाहन पूरी तरह सुरक्षित रहें इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की एक टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार 10 साल से अधिक पुराने डीजल व 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को चलाने पर रोक लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अभियान शुरू किया है। इसमें क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण गुरुग्राम (आरटीए) के अधिकारी व कर्मचारी भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। शहर के किसी भी इलाके में पुराने वाहन लेकर लोग सड़क पर न निकलें, इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को राउंड मारने के लिए भी कहा गया है।

निर्देशानुसार पुलिसकर्मियों ने सक्रियता बढ़ा दी है। अंदेशा होते ही चालक से कागजात दिखाने के लिए कहा जाता है। इससे उन लोगों को अधिक परेशानी होने लगी है जो अपने वाहनों के रखरखाव पर ध्यान नहीं देते हैं। ध्यान न दिए जाने से नए वाहन भी काफी पुराने दिखाई देते हैं। अभियान से वाहनों के रखरखाव पर ध्यान न रखने वालों पर दबाव बढ़ेगा। वे अब रखरखाव पर गंभीरता से ध्यान देंगे।

अधिकारियों से कहा गया है कि किसी भी इलाके में पुराने वाहन चलते हुए नहीं दिखने चाहिए। दिखाई देते ही जब्त कर राजीव चौक पार्किंग में भेजने का निर्देश है। वाहनों को रखने के लिए जगह की कोई कमी नहीं है। लोगों से अपील है कि पुराने वाहन लेकर सड़क पर न निकलें।

- संजीव बल्हारा, सहायक पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक, मुख्यालय), गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी