सैट-3 की परीक्षाएं 15 से 23 तक चलेंगी

स्कूल स्तर पर पहली और दूसरी कक्षा की परीक्षा मौखिक रूप से ही ली जाएगी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि स्कूलों में यह परीक्षाएं करवाई जाएं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:46 PM (IST)
सैट-3 की परीक्षाएं 15 से 23 तक चलेंगी
सैट-3 की परीक्षाएं 15 से 23 तक चलेंगी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए मौजूदा सत्र 2021-2022 के तीसरे स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (सैट) की तीसरी परीक्षा के लिए मंगलवार को शेड्यूल जारी कर दिया गया। स्कूल स्तर पर पहली और दूसरी कक्षा की परीक्षा मौखिक रूप से ही ली जाएगी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि स्कूलों में यह परीक्षाएं करवाई जाएं।

जारी शेड्यूल के तहत 15 दिसंबर से स्कूलों में यह परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पहली और दूसरी कक्षा के लिए मौखिक परीक्षाएं स्कूल अपने स्तर पर ही करवाएं। अन्य कक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 15 दिसंबर को चौथी कक्षा के गणित, पांचवीं कक्षा के अंग्रेजी, छठी कक्षा के विज्ञान, सातवीं कक्षा के गणित, आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अंग्रेजी, 12वीं कक्षा के गणित, जीवविज्ञान, राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन की परीक्षा होगी। यह परीक्षाएं 23 दिसंबर तक चलेंगी।

हालांकि शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट नहीं किया है कि सभी विद्यार्थियों के लिए आनलाइन परीक्षा होगी या नहीं। इससे पहले निदेशालय ने निर्देश दिए थे कि विद्यार्थियों को आफलाइन परीक्षा के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। विद्यार्थी विकल्प चुनने के लिए स्वतंत्र हैं कि वे आफलाइन मोड में परीक्षा देना चाहते हैं या नहीं।

लिक पर क्लिक करते ही निकल गई रकम

जासं, गुरुग्राम: अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए मैसेज या लिक पर क्लिक नहीं करें नहीं तो आपके खाते से रकम निकाली जा सकती है। कुछ ऐसी ही लापरवाही पटेल नगर निवासी शुभम ने की। उन्हें किसी ने लिक और क्यू आर कोड भेजा। जैसे ही उन्होंने लिक पर क्लिक किया। उनके बैंक खाते से 34,830 रुपये किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो गए। ठगी का अहसान होने पर पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दी तो पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

chat bot
आपका साथी