सदर बाजार होगा अतिक्रमण से आजाद

आजादी के दिन 15 अगस्त को शहर के सबसे बड़े सदर बाजार को भी अतिक्रमण से आजाद किया जाएगा। इसके लिए गुरुग्राम नगर निगम ने तैयारी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:40 PM (IST)
सदर बाजार होगा अतिक्रमण से आजाद
सदर बाजार होगा अतिक्रमण से आजाद

संदीप रतन, गुरुग्राम

आजादी के दिन 15 अगस्त को शहर के सबसे बड़े सदर बाजार को भी अतिक्रमण से आजाद किया जाएगा। इसके लिए गुरुग्राम नगर निगम ने तैयारी कर ली है। सदर बाजार में अतिक्रमण हटाने के साथ ही इसी दिन नो-व्हीकल जोन भी घोषित किया जाएगा और वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले ग्राहकों को पैदल न चलना पड़े, इसके लिए 15 ई-रिक्शा नगर निगम की ओर से चलाए जाएंगे।

बता दें कि सदर बाजार का कायाकल्प करने और इसको आधुनिक बाजार बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसको लेकर मार्च माह में भी नगर निगम ने राहगीरी कार्यक्रम करवाने के साथ ही अन्य सुविधाएं देने की तैयारी की थी। लेकिन अप्रैल और मई माह में कोरोना संक्रमण ज्यादा फैलने के कारण यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका।

15 अगस्त से ट्रायल शुरू करने को लेकर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त जितेंद्र गर्ग व एसीपी सिटी राजेंद्र कुमार, थाना प्रभारी कृष्ण कुमार और यातायात निरीक्षक ओमप्रकाश सहित अन्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बाजार का दौरा कर जायजा लिया। बाजार को पैदल चलने के योग्य बनाया जाएगा। बाजार में बैठने के लिए बेंच व सुंदरता के लिए फूलों के गमले लगाए जाएंगे।

सदर बाजार में ये काम होंगे

- पांच आधुनिक शौचालय बनाए जाएंगे। जकुआर कंपनी की ओर से कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर के तहत यह कार्य किया जाएगा। ग्राहकों को इससे काफी सुविधा मिलेगी।

- पार्किंग स्थल बनने से दुकानदारों के वाहन भी इसमें खड़े हो सकेंगे। बाजार में ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं रहेगी।

- नो व्हीकल जोन ट्रायल के दौरान बाजार में दुकानदारों का सामान लेकर आने वाले वाहनों के आने व जाने का समय निर्धारित किया जाएगा।

- स्ट्रीट वेंडिग जोन बनने से हर कहीं रेहड़ियां नहीं लगेंगी, इससे बाजार की गलियां संकरी नहीं होगी।

15 अगस्त से सदर बाजार को नो व्हीकल जोन बनाने का ट्रायल शुरू किया जाएगा। पांच आधुनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा और 15 ई-रिक्शा भी चलाए जाएंगे।

जितेंद्र गर्ग, संयुक्त आयुक्त नगर निगम गुरुग्राम।

chat bot
आपका साथी