आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर कर रही हैं कोरोना संक्रमितों की तीमारदारी

कोरोना संक्रमित होने पर लोगों को अस्पताल में बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आरडब्ल्यूए ने अपने स्तर पर लोगों की सेवा करने का जिम्मा उठाया है। कई आरडब्ल्यूए ने आपात स्थिति के लिए आक्सीजन सिलेंडर का भी इंतजाम किया है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:39 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:08 PM (IST)
आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर कर रही हैं कोरोना संक्रमितों की तीमारदारी
आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर कर रही हैं कोरोना संक्रमितों की तीमारदारी

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: कोरोना संक्रमित होने पर लोगों को अस्पताल में बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आरडब्ल्यूए ने अपने स्तर पर लोगों की सेवा करने का जिम्मा उठाया है। कई आरडब्ल्यूए ने आपात स्थिति के लिए आक्सीजन सिलेंडर का भी इंतजाम किया है, तो कुछ आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर मरीजों को एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही हैं। कोरोना संक्रमितों को लिए भोजन भी भेजा जा रहा है।

सेक्टर-तीन स्थित पार्क व्यू रेजिडेंसी में आरडब्ल्यूए ने एक एंबुलेंस का प्रबंध किया है, ताकि आपातकालीन स्थिति में लोगों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके। आक्सीजन सिलेंडर का भी इंतजाम किया गया है। सोसायटी में करीब 84 लोग कोरोना संक्रमित हैं। हालत सभी की ठीक है। सेक्टर-37 स्थित रामप्रस्था सोसायटी ने भी कोरोना संक्रमित परिवारों को उनके घरों पर भोजन व अन्य सामान पहुंचाने की सुविधा शुरू की है। सोसायटी में 42 संक्रमित मरीज अपने घरों पर रहकर ही कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। सोसायटी के लोगों, आरडब्लयूए और सोसायटी का रखरखाव करने वाली कंपनी ने संक्रमितों के घर पर ही इलाज की व्यवस्था की हुई है। आक्सीजन से लेकर आईसीयू स्पोर्ट तक संक्रमित मरीजों को उनके घर पर ही उपलब्ध करवाई जा रही है। संक्रमित मरीजों के खाने-पीने का ध्यान रखने के लिए कम्युनिटी किचन की भी शुरूआत की है।

पालम विहार क्षेत्र में साईं कुंज आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष राकेश राणा ने आसपास की कई सोसायटी की आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर नगर निगम के वार्ड नंबर एक और दो में कीटाणुनाशक केमिकल का छिड़काव किया। टीम ने अब तक गांव बजघेड़ा, साईं कुंज, न्यू पालम विहार फेस-एक, फेस-टू, चंदन विहार, सेक्टर-110ए, अशोक विहार -जी ब्लाक, पालम विहार सी-वन ब्लाक, सेक्टर 23ए में छिड़काव किया संक्रमित मरीजों को घर पर ही इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। आक्सीजन से लेकर आइसीयू सपोर्ट सिस्टम की व्यवस्था सोसायटी में ही की हुई है। कम्युनिटी किचन भी बनाया गया है, जिसमें खाना बनाकर महिलाएं संक्रमित परिवारों तक पहुंचाती हैं।

प्रदीप राही, आरडब्ल्यूए, रामप्रस्था सेक्टर-37 संक्रमितों के खाने पीने का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। वाट्स एप ग्रुप भी बनाया हुआ है, जिसमें लोग किसी भी तरह की परेशानी होने पर सूचना दे सकते है। जरूरत के सभी सामानों की आपूर्ति भी लोगों के घरों में ही कराई जा रही है।

सावित्री देवी, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, पार्क व्यू रेजिडेंसी कोरोना से एकजुट होकर लड़ाई जारी है। निवासियों को जिस सामान की जरूरत होती है। सुरक्षाकर्मी सूचना मिलने पर उसके घर पर ही सामान उपलब्ध करा देते हैं। कोरोना से जंग जीतने के लिए यही सबसे बेहतर उपाय है।

जयदेव दत्ता, महासचिव, आरडब्ल्यूए, पार्क व्यू रेजिडेंसी प्रशासन की तरफ से कोई संतोषजनक जवाब न मिलने पर अब हमने अपने क्षेत्र के वार्ड नंबर एक और दो में सभी कालोनियों में अपने स्तर पर सैनिटाइज कराने का काम शुरू किया है। सैनिटाइज होने के बाद कोरोना संक्रमण से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

राकेश राणा, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, सांई कुंज

chat bot
आपका साथी