अभूतपूर्व सुरक्षा के साये में मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

किसान आंदोलन को देखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के साये में मनाया जाएगा। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सिरहौल बार्डर से लेकर रजोकरी बार्डर तक एवं मानेसर घाटी से लेकर पचगांव चौक तक सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 02:32 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 03:54 PM (IST)
अभूतपूर्व सुरक्षा के साये में मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस
अभूतपूर्व सुरक्षा के साये में मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: किसान आंदोलन को देखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के साये में मनाया जाएगा। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सिरहौल बार्डर से लेकर रजोकरी बार्डर तक एवं मानेसर घाटी से लेकर पचगांव चौक तक सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इन जगहों पर आइटीबीपी के भी जवानों ने मोर्चा संभाल रखा है। एक-एक वाहन पर नजर रखी जा रही है। इस वजह से ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है। खासकर सिरहौल बार्डर से रजोकरी बार्डर के बीच (गुरुग्राम-दिल्ली रूट) ट्रैफिक का दबाव बना हुआ है।

कृषि आंदोलन को आंदोलन को देखते हुए जिले में जहां 40 नाके लगाए गए हैं वहीं चार हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। मुख्य समारोह स्थल ताऊ देवीलाल स्टेडियम के चारों तरफ नाके लगाए गए हैं। स्टेडियम के भीतर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। शांतिपूर्ण तरीके से गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न हो, इसका संदेश देते हुए सोमवार दोपहर एसीपी (ट्रैफिक, मुख्यालय) संजीव बल्हारा के नेतृत्व में पुलिस आयुक्त (सीपी) कार्यालय से लेकर ताऊ देवीलाल स्टेडियम तक फ्लैग मार्च किया गया। इसमें 200 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हुए। फ्लैग मार्च में एसीपी (ट्रैफिक, पश्चिमी) रमेश कुमार समेत कई अधिकारियों ने भी भूमिका निभाई।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर सक्रियता बढ़ाई

रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, सदर बाजार, माल सहित सभी भीड़भाड़ वाली जगह पर पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। सोमवार सुबह से ही सभी जगहों पर जांच अभियान तेज कर दिया गया है। जो भी संदिग्ध दिखता है उससे पूछताछ की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर जीआरपी थाना प्रभारी भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में पुलिसकर्मी यात्रियों के सामानों की जांच कर रहे हैं। यात्रियों से अपील की जा रही है कि स्टेशन परिसर या प्लेटफार्म पर कुछ भी सामान संदिग्ध पड़ा हो तो उसे टच न करें बल्कि पुलिस को सूचना दें। केएमपी एक्सप्रेस-वे पर कड़ी सुरक्षा

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए केएमपी एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रेवाड़ी की तरफ से आने वाले किसानों का जत्था किसी भी हाल में पचगांव से आगे यानी गुरुग्राम की तरफ न बढ़ें इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। किसानों के लिए रूट निर्धारित हैं। वे रेवाड़ी की तरफ से आएंगे और पचगांव चौक से केएमपी एक्सप्रेस-वे पर चढ़कर बादली की तरफ चले जाएंगे। गुरुग्राम में धरने पर बैठे किसानों से कहा गया है कि यदि वे शहर में निर्धारित रूट पर ट्रैक्टर मार्च निकाल सकते हैं।

.

किसान आंदोलन को देखते हुए न केवल चार हजार से अधिक जवान तैनात किए गए हैं बल्कि सभी सहायक पुलिस आयुक्त से लेकर पुलिस उपायुक्त तक की जिम्मेदारी तय है। किसानों के ट्रैक्टर मार्च के लिए रूट निर्धारित है। शांतिपूर्ण माहौल में गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न हो इसके लिए जिस स्तर पर तैयारी की आवश्यकता थी, वह की गई है।

-केके राव, पुलिस आयुक्त, गुरुगाम

chat bot
आपका साथी