उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया जारी

एमएसएमई की नई परिभाषा के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए जिला उद्योग केंद्र में एक विशेष पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:14 AM (IST)
उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया जारी
उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया जारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) की नई परिभाषा के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। यह पंजीकरण www.ह्वस्त्र4ड्डद्वह्मद्गद्दद्बह्यह्लह्मड्डह्लद्बश्रठ्ठ.द्दश्र1.द्बठ्ठ वेबसाइट के जरिए हो रहा है। अब तक गुरुग्राम के लगभग 15 फीसद उद्यमियों ने अपने पंजीकरण करा लिए हैं। उद्यमियों को इससे संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए आइडीसी, सेक्टर-16 स्थित जिला उद्योग केंद्र कार्यालय में विशेष पंजीकरण शिविर की व्यवस्था सरकारी स्तर पर की गई है।

जिला उद्योग केंद्र कार्यालय परिसर स्थित शिविर में उद्यमियों एवं उनके प्रतिनिधियों की पंजीकरण कार्य में सहायता की जा रही है। शिविर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 11.00 से दोपहर 1.00 बजे तक जारी रहता है। इस दौरान कोई भी उद्यमी एमएसएमई की नई परिभाषा के अंतर्गत पंजीकरण कराने या उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस कार्य में जिला उद्योग केंद्र कार्यालय में दो अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। उद्यमियों का कहना है कि पंजीकरण के दौरान कभी-कभी दिक्कत आ जाती है। जिससे अधिक समय लग रहा है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के महासचिव, दीपक मैनी का कहना है कि एमएसएमई की नई परिभाषा के तहत अब तक गुरुग्राम में लगभग 15 फीसद उद्यमियों ने अपने पंजीकरण कराए हैं। फिलहाल इसके लिए उद्यमियों के पास 31 मार्च तक का समय है। फिर भी पंजीकरण के काम को आसान बनाने के लिए प्रदेश सरकार को राज्य स्तर पर एक हेल्पलाइन नंबर जारी करना चाहिए। जिस पर इससे संबंधित जानकारी उद्यमियों को हर समय मिल सके।

chat bot
आपका साथी