किसानों की फसल का पंजीकरण 31 तक होगा

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत ई-खरीद पोर्टल पर किसानों की फसल के पंजीकरण का कार्य 31 दिसंबर तक किया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:59 PM (IST)
किसानों की फसल का पंजीकरण 31 तक होगा
किसानों की फसल का पंजीकरण 31 तक होगा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के तहत ई-खरीद पोर्टल पर किसानों की फसल के पंजीकरण का कार्य 31 दिसंबर तक किया जाना है। इसे लेकर सोमवार को उपायुक्त अमित खत्री ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने कहा कि ई-खरीद पोर्टल पर किसानों के लिए फसल के पंजीकरण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य ई-खरीद पोर्टल पर फसल के पंजीकरण का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल के पंजीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम टीमों का गठन करें। इस स्कीम के तहत पंजीकृत किसानों को ही भविष्य में मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना का लाभ मिलेगा। जो किसान समय रहते ई-खरीद पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण नहीं कराएंगे उन्हें योजना के अंतर्गत सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा। सभी किसानों को ई-खरीद पोर्टल पर फसल का पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

बैठक में बताया गया कि पंजीकरण कराने के लिए किसान के पास आधार कार्ड व चालू मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। पंजीकरण के बाद सभी जानकारी मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि अधिक जानकारी के लिए किसान ई-खरीद वेबसाइट पर जा सकते है। उन्होंने कहा कि वह फसल की बुवाई का विवरण सही-सही भरें और ई-खरीद ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले दिशानिर्देश को अवश्य पढ़ें।

chat bot
आपका साथी