फायर एनओसी नहीं लेने पर अस्पताल की इमारत सील करने की सिफारिश

गोल्फकोर्स रोड स्थित साइबर हब के नजदीक चल रहे एक अस्पताल के संचालक की ओर से नियम पूरे नहीं किए गए। फायर एनओसी और फाइनल ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट (ओसी) नहीं लेने पर डीटीपी एन्फोर्समेंट ने सील कराने के लिए निगम आयुक्त को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:02 PM (IST)
फायर एनओसी नहीं लेने पर अस्पताल की इमारत सील करने की सिफारिश
फायर एनओसी नहीं लेने पर अस्पताल की इमारत सील करने की सिफारिश

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: गोल्फकोर्स रोड स्थित साइबर हब के नजदीक चल रहे एक अस्पताल के संचालक की ओर से नियम पूरे नहीं किए गए। फायर एनओसी और फाइनल ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट (ओसी) नहीं लेने पर डीटीपी एन्फोर्समेंट ने सील कराने के लिए निगम आयुक्त को पत्र लिखा है। डीटीपी ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान प्रबंधन को अस्पताल का संचालन रोकने के भी निर्देश दिए हैं।

एन्फोर्समेंट विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फायर सुरक्षा को लेकर उक्त अस्पताल के संबंध में ट्विटर पर निवासी काफी शिकायत कर रहे थे जिसे लेकर मार्च 2020 में नगर योजनाकार विभाग की तरफ से अधिकारियों ने अस्पताल का निरीक्षण कर 20 मार्च, 2020 तक डीटीपी कार्यालय में कागज जमा करने के निर्देश दिए थे।

बता दें कि 2008 में नगर योजनाकार विभाग की तरफ से उक्त जमीन पर अस्पताल का भू-उपयोग परिवर्तन (सीएलयू) किया गया था और 2009 में इमारत के नक्शे पास कराए गए थे। इसके बाद प्रबंधन की तरफ से इमारत का निर्माण कर पार्ट ओसी ले लिया गया था, लेकिन बाद में इमारत में और निर्माण किया और फाइनल ओसी नहीं ली गई। 20 मार्च को कागज जमा करने की तारीख पर अस्पताल प्रबंधन की तरफ से दो माह के भीतर फायर एनओसी लेने का आश्वासन दिया गया।

बीते दिनों फिर से ट्विटर पर राजीव यादव व कुछ अन्य निवासियों ने फायर सुरक्षा मामले को उठाया था। जिस पर महानिदेशक केएम पांडुरंग ने डीटीपी को कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिस पर डीटीपी ने टीम के साथ अस्पताल का निरीक्षण किया। चूंकि मामला अब नगर निगम के दायरे में है, इसीलिए डीटीपी ने आयुक्त को पत्र लिखकर कार्रवाई करने का आग्रह किया है। हाल में निरीक्षण के दौरान भी अस्पताल प्रबंधन न तो फायर एनओसी दिखा पाया और न ही ओसी। ऐसे में मौके पर ही संचालन रोकने के निर्देश दिए गए। मैंने आयुक्त को लिखे पत्र में भी मरीजों की सुरक्षा को देखते हुए अस्पताल की इमारत सील करने की सिफारिश की है।

आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट, नगर योजनाकार विभाग

chat bot
आपका साथी