रामलीला: हनुमान ने श्रीराम को बताया सीता का हाल

हनुमान बगीची के परिसर में आयोजित रामलीला में लंका दहन कर श्रीराम के पास लौटे हनुमान के ²श्य का मंचन किया गया। लंकापति के घमंड को चूर करते हुए बजरंगी सोने की लंका को जला समुद्र में कूद पूंछ में लगी आठ बुझाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 07:02 PM (IST)
रामलीला: हनुमान ने श्रीराम को बताया सीता का हाल
रामलीला: हनुमान ने श्रीराम को बताया सीता का हाल

संवाद सहयोगी, सोहना: हनुमान बगीची के परिसर में आयोजित रामलीला में लंका दहन कर श्रीराम के पास लौटे हनुमान के ²श्य का मंचन किया गया। लंकापति के घमंड को चूर करते हुए बजरंगी सोने की लंका को जला समुद्र में कूद पूंछ में लगी आठ बुझाते हैं। फिर श्रीराम के पास लौट आते हैं। वह बताते हैं कि भगवान जल्दी से रावण वध करें सीता मैया आपके बिना बड़ी व्याकुल हैं। पूरी व्यथा सुनने के बाद भगवान राम भी विचलित हो जाते हैं। वहीं लक्ष्मण गुस्से में आ जाते हैं। राम उन्हें समझाते हैं और फिर जामवंत के साथ बैठ आगे की रणनीति तैयार करने लगते हैं। भोंडसी गांव में भी चल रही रामलीला में भी इसी ²श्य का मंचन किया गया। दोनों रामलीला में इस बार स्थानीय कलाकार ही मंचन कर रहे हैं। सोहना में कई जगह पर रामलीला चल रही हैं।

राम-सीता और हनुमान के किरदार में दिखे बच्चे

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: आक्सफोर्ड कान्वेंट स्कूल में रामनवमी तथा विजयादशमी के उपलक्ष्य में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने बेहतरीन प्रस्तुतियां दीं। विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। बच्चों ने रामायण के विभिन्न पात्रों की वेशभूषा में बेहतरीन प्रस्तुति दी। कोई भगवान राम, तो कोई सीता का किरदार निभाता नजर आया। कई बच्चों रावण, लक्ष्मण भूमिका से उसी तरह संवाद बोलते हुए सबको मोहित कर दिया। स्कूल के स्टाफ व बच्चों ने मां दुर्गा की अराधना की मंगल जीवन की कामना की। इस मौके पर स्कूल के चैयरमेन सुनील यादव, प्राचार्य मंजू डागर के अलावा सभी स्टाफ व बच्चे मौजूद रहे।

बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश दिया

वि., गुरुग्राम: बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक दशहरा पर्व को लेकर सोहना रोड स्थित केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल में प्री-स्कूल से लेकर कक्षा पांच तक के विद्यार्थियों के लिए आनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस दौरान शिक्षकों ने बच्चों से दशानन अहंकार का प्रतीक विषय पर पोस्टर बनवाए। विद्यार्थियों ने घर में ही रावण के पुतले व पेंटिग बनाए। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को असत्य पर सत्य की जीत और राम-रावण से जुड़ी पूरी कहानी बताई गई। स्कूल की प्रिसिपल नीलिमा कामराह ने कहा कि विद्यार्थियों को इतिहास के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताना चाहिए ताकि विद्यार्थियों को देश के इतिहास के बारे में जानकारी मिल सके।

chat bot
आपका साथी