जल प्रहरी: रमा राठी ने जलसंरक्षण की दिशा में रेनवाटर हार्वेस्टिग करवाने पर दिया जोर

डीएलएफ इलाके से नगर निगम की पार्षद रही रमा रानी राठी ने अपने कार्यकाल में जल संरक्षण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। डीएलएफ इलाके में जगह-जगह रेनवाटर हार्वेस्टिग करने पर पूरा जोर दिया ताकि जलसंचय के साथ-साथ जलभराव की समस्या से भी निपटा जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:54 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:46 PM (IST)
जल प्रहरी:  रमा राठी ने जलसंरक्षण की दिशा में रेनवाटर हार्वेस्टिग करवाने पर दिया जोर
जल प्रहरी: रमा राठी ने जलसंरक्षण की दिशा में रेनवाटर हार्वेस्टिग करवाने पर दिया जोर

गौरव सिगला, नया गुरुग्राम

डीएलएफ इलाके से नगर निगम की पार्षद रही रमा रानी राठी ने अपने कार्यकाल में जल संरक्षण की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। डीएलएफ इलाके में जगह-जगह रेनवाटर हार्वेस्टिग करने पर पूरा जोर दिया ताकि जलसंचय के साथ-साथ जलभराव की समस्या से भी निपटा जा सके। वह अभी लोगों को जल संरक्षण करने के लिए जागरूक करती रहती हैैं। वह साल 2011 से लेकर 2016 तक वार्ड-34 से पार्षद रही थीं।

डीएलएफ फेज एक व अन्य इलाकों में रेनवाटर हार्वेस्टिग कराने पर पूरा जोर रखा। इसके लिए निचले स्तर की जगहों का चयन किया गया जहां बड़ी मात्रा में पानी इकट्ठा होता था, वहां रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार कराए गए ताकि बरसाती पानी का संचय किया जा सके और भूजल स्तर को भी बढ़ाया जा सके। अरावली में चेक-डैम के लिए बनाया खाका

गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड से सटी अरावली में कई जगहों पर चेकडैम बनाने के लिए खाका तैयार कर दिया, ताकि अरावली में जगह-जगह पानी को जमा किया जा सके। इससे न केवल भूजल के स्त्रोत खुलेंगे बल्कि अरावली के जानवरों के लिए भी पीने के पानी उपलब्ध हो सकेगा। भूजल का दुरुपयोग रोकने के लिए लड़ाई लड़ी

पार्षद रहते हुए भूजल के दुरूपयोग पर रोक लगवाने के लिए कई विभागों के साथ पत्राचार कर लड़ाई लड़ी। गुरुग्राम के डार्क जोन में होने के चलते यहां पर भूजल का स्तर काफी गिर गया है और उसके बाद भी निर्माण कार्यो के लिए भूजल उपयोग में लाया जाता है। इस पर रोक लगवाने के लिए काफी प्रयास किए गए। उनके प्रयास से जिस तेजी से भूजल स्तर गिर रहा था उसमें कमी आई है।

जल है तो जीवन है। जल संरक्षण की दिशा में कई कदम उठाए थे। दैनिक जागरण के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए रैलियां निकालीं। ज्यादा से ज्यादा रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार कराए।

रमा रानी राठी, पूर्व पार्षद, नगर निगम

chat bot
आपका साथी