राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान संपन्न

श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान रविवार को संपन्न हो गया। अभियान के दौरान कितने परिवारों से संपर्क किया गया इस बारे में पूरी रिपोर्ट मंगलवार तक तैयार की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:03 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:28 PM (IST)
राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान संपन्न
राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान संपन्न

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान रविवार को संपन्न हो गया। अभियान के दौरान कितने परिवारों से संपर्क किया गया, इस बारे में पूरी रिपोर्ट मंगलवार तक तैयार की जाएगी। वैसे अनुमान है कि अभियान पूरी तरह सफल रहा। रविवार को अंतिम दिन हजारों रामभक्तों ने मंदिर निर्माण के लिए अपना योगदान दिया। उत्साह का आलम यह था कि अधिकतर लोगों ने टोलियों के आने का इंतजार नहीं किया बल्कि वे स्वयं उनके पास योगदान देने के लिए पहुंच गए। अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए श्री एसएन सिद्धेश्वर स्कूल बनाए गए कार्यालय में भी काफी संख्या में रामभक्त रविवार को पहुंचे।

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु एक फरवरी से निधि समर्पण अभियान शुरू किया गया था। अभियान 27 फरवरी को ही संपन्न होना था लेकिन लोगों के उत्साह को देखते हुए 28 फरवरी तक चलाया गया। रविवार को अभियान चलाने के लिए सभी टोलियां सुबह सात बजे से ही अपने निर्धारित इलाकों में निकल गई थीं। सभी इलाकों में टोलियों का भव्य स्वागत किया गया। अभियान के जिला प्रमुख अजीत सिंह के नेतृत्व में टोली सेक्टर-10ए इलाके में पहुंची।

इलाके में रहने वाले सेवानिवृत्त तहसीलदार ओमप्रकाश यादव ने टोली का न केवल स्वागत किया बल्कि मंदिर निर्माण के लिए एक लाख रुपये का योगदान भी दिया। इस मौके पर गोपाल शर्मा, प्रदीप सांगवान एवं राजेंद्र यादव आदि उपस्थित थे। इसी तरह रविवार को अभियान में सह प्रमुख संजीव सैनी, विश्व हिदू परिषद के प्रांत गो-सेवा प्रमुख ईश्वर मित्तल, प्रांत प्रचार प्रमुख महावीर भारद्वाज, सेक्टर-14 राजकीय महिला महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य व शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर, एडवोकेट अमित यादव, श्री सिद्धेश्वर मंदिर सभा के महासचिव रामअवतार गर्ग बिट्टू, अनुराग कुलश्रेष्ठ एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संपर्क प्रमुख प्रदीप शर्मा सहित सैकड़ों रामभक्तों ने भूमिका निभाई। पूरे दिन शहर के सभी इलाके जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजते रहे। पीर बाबा कमेटी दिया 11 लाख का योगदान

गांव डूंडाहेड़ा की पीर बाबा कमेटी ने राम मंदिर निर्माण के लिए 11,11,111 रुपये का योगदान दिया। योगदान की राशि चेक के रूप में कमेटी के अध्यक्ष रोहतास यादव, डूंडाहेड़ा ट्रांसपोर्टर यूनियन के अध्यक्ष कृष्ण यादव उर्फ पप्पू प्रधान, बलबीर सिंह, स्थानीय निवासी व निगम पार्षद विरेंद्र राज, सामाजिक कार्यकर्ता विवेक यादव, कन्हैयालाल, दयाकिशन यादव, रामलाल जांगड़ा, पवन यादव एवं देवेंद्र फौजी ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संपर्क प्रमुख प्रदीप शर्मा को सौंपा।

इससे पहले लोगों द्वारा किए गए स्वागत से अभिभूत प्रदीप शर्मा ने कहा कि 492 सालों के संघर्ष के बाद शुभ दिया आया है। पूरी दुनिया में जहां भी रामभक्त हैं, सभी में जबर्दस्त उत्साह का माहौल है। सभी को इस बात की खुशी है कि अपनी आंखों के सामने वे मंदिर का निर्माण होता दिख रहे हैं। कादीपुर मंदिर से संत समाज ने 51 हजार रुपये की राशि संघ के विभाग संघचालक प्रताप सिंह को सौंपी। इस मौके पर जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज व नरेश कुमार भी उपस्थित थे।

निधि समर्पण अभियान धन संग्रह के लिए नहीं बल्कि देश के करोड़ों लोगों को मंदिर निर्माण से जोड़ने के लिए चलाया गया। लोगों में अपेक्षा से अधिक उत्साह दिखा। हर व्यक्ति की इच्छा थी कि मंदिर निर्माण में उनका भी योगदान हो। हर वर्ग, हर उम्र के लोग योगदान देने के लिए आगे आए।

- संजीव सैनी, सह प्रमुख, निधि समर्पण अभियान, गुरुग्राम महानगर

chat bot
आपका साथी