शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है भोंडसी का श्री राम मंदिर

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है भोंडसी का श्री राम मंदिर

महावीर यादव बादशाहपुर संत महात्माओं का कहना है कि ईंट-पत्थर से भवन तैयार कर मूर्ति

JagranMon, 19 Apr 2021 07:09 PM (IST)

महावीर यादव, बादशाहपुर

संत महात्माओं का कहना है कि ईंट-पत्थर से भवन तैयार कर मूर्ति स्थापना करना ही मंदिर निर्माण नहीं है। असल में तो मंदिर निर्माण वह है जो धार्मिक आयोजन और उत्सव के साथ-साथ सशक्त समाज का निर्माण करें। भोंडसी गांव का श्री राम मंदिर संत महात्माओं की इस सोच को परिपूर्ण करने की दिशा में बेहतरीन काम कर रहा है। मंदिर में साप्ताहिक अनुष्ठान व आयोजनों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया जाता है। गांव की कन्या पाठशाला को अपग्रेड कराने के लिए भी इस मंदिर से जुड़े लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शिक्षा के साथ-साथ खेलों में क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।

भोंडसी गांव में कई मंदिर हैं, लेकिन प्राचीन श्री राम मंदिर लोगों की आस्था का विशेष केंद्र है। श्रद्धालुओं के दान से मंदिर का जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। गांव के बीच स्थित मंदिर के नाम मारुति कुंज रोड पर कुछ जमीन भी है। इस जमीन को प्रतिवर्ष पट्टे पर दिया जाता है। पट्टे से प्रतिवर्ष करीब चार लाख रुपये की राशि मंदिर में आती है। इससे धार्मिक व सामाजिक कार्य किए जाते हैं। इस जमीन को लेकर फिलहाल विवाद भी चल रहा है।

ग्राम पंचायत ने गुरुग्राम-सोहना रोड पर बीएसएफ कैंप के सामने भोंडसी थाना के लिए पुलिस विभाग को 59 लाख रुपये में जमीन दी थी। जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग में चली जाने के बाद पुलिस विभाग ने पंचायत से दूसरी जगह जमीन देने की बात कही। भोंडसी पंचायत ने मारुति कुंज रोड पर श्री राम मंदिर की जमीन पुलिस विभाग को दे दी। श्री राम मंदिर की इस जमीन पर कब्जा मंदिर समिति का है, जबकि इसकी मिल्कियत ग्राम पंचायत के नाम है। इस जमीन को पुलिस विभाग को दिए जाने के विरोध में गांव में कई बड़ी पंचायतों का आयोजन भी हो चुका है। उपलब्धि हासिल करने वाले छात्रों को किया जाता है सम्मानित

श्री राम मंदिर शिक्षा के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित करता है। 15 अगस्त पर कार्यक्रम का आयोजन कर छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सोहना के विधायक संजय सिंह की धर्मपत्नी वंदना सिंह व जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रही। 26 जनवरी पर कार्यक्रम आयोजित कर खेल के क्षेत्र में नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाना था, लेकिन किन्ही कारणों से कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया।

इसके अलावा मंदिर से जुड़े लोगों ने गांव के कन्या पाठशाला को अपग्रेड कराने में विशेष भूमिका निभाई। सरकारी स्कूलों के बजाय आजकल लोग निजी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। शिक्षा विभाग के नियम अनुसार स्कूल अपग्रेड करने के लिए नौवीं और दसवीं कक्षा में कम से कम 150 छात्र होने चाहिए। श्री राम मंदिर प्रबंधन कमेटी ने ग्रामीणों को सरकारी स्कूल में अपने बच्चों को दाखिल कराने के लिए प्रेरित कर स्कूल में छात्रों की संख्या बढ़ाई। उसके बाद ही स्कूल का दर्जा बढ़ाकर 12वीं तक का किया गया है।

मंदिर में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जुड़ाव हो। इसके लिए प्रत्येक मंगलवार को मंदिर में सुंदरकांड का पाठ का आयोजन शुरू किया गया है। इसके साथ ही हर रविवार को सामूहिक हवन यज्ञ रखा जाता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जोड़कर मंदिर समिति का उद्देश्य समाज सेवा ही है। हर मंदिर को दान में आने वाली राशि के माध्यम से समाज के निर्बल वर्ग को सहारा देने का कार्य करना चाहिए। मंदिर में आगे भी समाज सेवा के कार्यों की योजना तैयार की जाएगी।

भागीरथ राघव नंबरदार, अध्यक्ष, श्री राम मंदिर सेवा समिति, भोंडसी मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान व आयोजन उत्सव का तो आयोजन होता ही है। इस तरह के कार्यों के लिए मंदिर प्रबंधन समिति की प्राथमिकता भी होती है। धार्मिक अनुष्ठान के साथ-साथ सामाजिक कार्य करना भी मंदिर समिति की सोच में शामिल होना चाहिए। हम शिक्षा के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित कर उनकी हौसला अफजाई करते हैं। इसके साथ ही खेल के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित करने की योजना बनाई जा रही है।

यशवीर राघव, महामंत्री, श्री राम मंदिर सेवा समिति, भोंडसी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.