लोगों की मांग बारिश के पानी को संजोने के लिए तैयार किए जाएं रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम

औद्योगिक क्षेत्र मानेसर और ग्रामीण क्षेत्र से हर साल बारिश का पानी नालों के माध्यम से बह जाता है। अगर इस पानी को जमीन में भेजने की व्यवस्था कर दी जाए तो क्षेत्र में लगातार गिरते भूजल स्तर को ऊपर उठाने में काफी लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:06 PM (IST)
लोगों की मांग बारिश के पानी को संजोने के लिए तैयार किए जाएं रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम
लोगों की मांग बारिश के पानी को संजोने के लिए तैयार किए जाएं रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम

जागरण संवाददाता, मानेसर: औद्योगिक क्षेत्र मानेसर और ग्रामीण क्षेत्र से हर साल बारिश का पानी नालों के माध्यम से बह जाता है। अगर इस पानी को जमीन में भेजने की व्यवस्था कर दी जाए तो क्षेत्र में लगातार गिरते भूजल स्तर को ऊपर उठाने में काफी लाभ मिलेगा। क्षेत्र के मौजिज लोगों ने अपनी पुरानी मांग को लेकर एक बार फिर जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। औद्योगिक क्षेत्र में मानेसर क्षेत्र से अरावली की पहाड़ी से हर साल काफी मात्रा में बारिश का पानी आता है। पहाड़ी क्षेत्र होने से अन्य जगह के मुकाबले यहां बारिश अधिक होती है। बारिश का पानी एचएसआइआइडीसी के नाले के माध्यम से यमुना में भेज चला जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्र मानेसर के साथ सभी गांवों आवश्यकता के अनुसार रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम बनाए जाने चाहिए ताकि बारिश का पानी नालों में जाने की बजाए जमीन में जा सके।

ऊपरी इलाके और पहाड़ी क्षेत्र से हर साल काफी पानी औद्योगिक क्षेत्र में आता है। यहां से नालों के माध्यम से आगे भेज दिया जाता है। अगर इस पानी को जमीन में भेजने की व्यवस्था कर दी जाती है तो इसका फायदा पूरे क्षेत्र को मिलेगा।

ओमप्रकाश यादव, पूर्व सरपंच, गांव मानेसर बारिश का पानी आइएमटी मानेसर के सेक्टर सात में एकत्रित होकर यहां से नालों के माध्यम से निकलता है। यहां पानी जमा होने से उद्यमियों के साथ स्थानीय लोगों को भी दिक्कत होती है। इसके लिए कोई समाधान नहीं है।

शशि यादव, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, सेक्टर एक मानेसर नगर निगम मानेसर की तरफ से सभी गांवों में बारिश के पानी को जमीन में भेजने के लिए हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार किए जाने चाहिए। इससे गिरता जलस्तर ऊपर उठेगा। यह भविष्य की सबसे बड़ी चुनौती है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

हरजस यादव, निवर्तमान सरपंच रामपुरा नगर निगम के अधिकारियों को इस बार बारिश के मौसम से पहले ही रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार कर लेने चाहिए। निजी कंपनियों में चल रहे सभी सिस्टम को दुरुस्त किया जाना चाहिए। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में भी पानी को नालों में जाने से रोकना चाहिए।

लक्ष्मण यादव, नखड़ौला

chat bot
आपका साथी