मारुति सुजुकी सहित हजारों इकाइयों में आज से फिर शुरू हो जाएगा उत्पादन

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्लांटों में सोमवार से उत्पादन शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:03 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:03 PM (IST)
मारुति सुजुकी सहित हजारों इकाइयों में आज से फिर शुरू हो जाएगा उत्पादन
मारुति सुजुकी सहित हजारों इकाइयों में आज से फिर शुरू हो जाएगा उत्पादन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्लांटों में सोमवार से उत्पादन शुरू हो जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से सभी प्लांट पहले एक मई से नौ मई तक बंद किए गए थे। बाद में इसे बढ़ाकर 16 मई कर दिया गया था। इसी तरह देश की सबसे बड़ी दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटो कार्प के साथ ही होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड, यूनो मिडा ग्रुप एवं मुंजाल शोवा लिमिटेड के सभी प्लांटों में सोमवार से उत्पादन शुरू हो जाएगा। इन कंपनियों के चालू होने से संबंधित हजारों इकाइयां भी चालू हो जाएंगी।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए आटोमोबाइल सेक्टर सभी बड़ी कंपनियों ने अपने प्लांटों को कुछ दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया था। बंद करने के पीछे दो उद्देश्य थे। पहला लोगों की आवाजाही कम करना और दूसरा आक्सीजन की कमी को पूरा करना। उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा यानी जैसे-जैसे डिमांड आएगी, वैसे-वैसे उत्पादन तेज किया जाएगा। कोविड प्रोटोकाल का सौ फीसद पालन शुरू से ही किया जा रहा है। कामगारों को लगातार जागरूक करने पर जोर दिया जाएगा।

- एनके मिडा, सीएमडी, यूनो मिडा ग्रुप कोरोना संकट से हर किसी को परेशान कर रखा है। इसी परेशानी में काम भी करना है। गेट पर ही कामगारों की थर्मल स्कैनिग की जाएगी। समय-समय पर सभी अपने हाथ सैनिटाइज करते रहेंगे।

- योगेश मुंजाल, सीएमडी, मुंजाल शोवा ग्रुप कोरोना मरीजों को आक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए प्लांट बंद किए गए थे। इस दौरान रखरखाव के कार्य किए गए। अब आगे सालाना रखरखाव के कार्य नहीं किए जाएंगे। प्लांटों में सभी कामगार दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, का सौ फीसद पालन करेंगे।

- आरसी भार्गव, चेयरमैन, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड

chat bot
आपका साथी