निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत दाखिलों के लिए परीक्षा आज

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के नियम-134ए के तहत दाखिलों के लिए रविवार को स्क्रीनिग टेस्ट लिया जाएगा। यह परीक्षा दूसरी कक्षा से लेकर नौंवी तक के उन्हीं विद्यार्थियों के लिए है जो पिछले वर्ष निजी स्कूलों में शिक्षा ले रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:22 PM (IST)
निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत दाखिलों के लिए परीक्षा आज
निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत दाखिलों के लिए परीक्षा आज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शिक्षा के अधिकार अधिनियम के नियम-134ए के तहत दाखिलों के लिए रविवार को स्क्रीनिग टेस्ट लिया जाएगा। यह परीक्षा दूसरी कक्षा से लेकर नौंवी तक के उन्हीं विद्यार्थियों के लिए है, जो पिछले वर्ष निजी स्कूलों में शिक्षा ले रहे थे। इस बार शिक्षा विभाग ने 134ए की परीक्षा के समय में बदलाव किया है। कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। जिले में पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी शील कुमारी ने बताया कि परीक्षा 12 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी। कक्षा 11 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। इन छात्रों को कक्षा 10 में प्राप्त अंकों के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। आवेदन पत्र को परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र के रूप में माना जाएगा।

शिक्षा निदेशालय द्वारा परीक्षा के प्रश्न पत्र सभी जिलों को चार दिसंबर-2021 को वितरित कर दिए जाएंगे। सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा के अंक 10 दिसंबर 2021 तक पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएं। सफल छात्रों को सीटों की जानकारी उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 13 दिसंबर को संदेश द्वारा दी जाएगी। परीक्षा में विद्यार्थी आधार कार्ड (सचित्र पहचान पत्र), पंजीकरण फार्म की एक प्रति, परीक्षा के लिए पेंसिल तथा नीला पेन लेकर आएं।

chat bot
आपका साथी