दो युवा महोत्सव की तैयारियों ने बिगाड़ा बजट

गुरुग्राम विश्वविद्यालय के पहले युवा महोत्सव का मंगलवार को आगाज हुआ। इसमें गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध गुरुग्राम और नूंह जिले के 22 राजकीय निजी और एडेड कॉलेजों के प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 07:38 PM (IST)
दो युवा महोत्सव की तैयारियों ने बिगाड़ा बजट
दो युवा महोत्सव की तैयारियों ने बिगाड़ा बजट

सोनिया, गुरुग्राम

गुरुग्राम विश्वविद्यालय के पहले युवा महोत्सव का बुधवार को आगाज हुआ। इसमें गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध गुरुग्राम और नूंह जिले के 22 राजकीय, निजी और एडेड कॉलेजों के प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस युवा महोत्सव में जिले के राजकीय कॉलेजों की भागीदारी काफी कम नजर आई। कॉलेज प्राचार्यो के मुताबिक दो युवा महोत्सव की तैयारियों ने कॉलेजों का बजट बिगाड़ दिया है। हाल ही में खुलने वाले राजकीय कॉलेजों ने युवा महोत्सव में एकल प्रतियोगिताओं में ही हिस्सा लिया। इसके अलावा रिठौज और जाटौली स्थित राजकीय कॉलेजों के प्रतिभागियों ने भी कुछ चुनिंदा प्रतियोगिताओं में ही हिस्सा लिया। नए कॉलेजों में बजट की कमी: जिले के राजकीय कॉलेजों के प्राचार्यों के मुताबिक युवा महोत्सव को लेकर विश्वविद्यालय या उच्चतर शिक्षा विभाग से कोई बजट नहीं मिलता है। कॉलेज के फंड से ही युवा महोत्सव की तैयारी की जाती है। प्राचार्यों का कहना है कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) द्वारा आयोजित युवा महोत्सव की तैयारियों में कॉलेजों का साठ प्रतिशत से अधिक बजट खत्म हो चुका था। ऐसे में गुरुग्राम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाले युवा महोत्सव के लिए बजट काफी कम बचा।

इसी बजट को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा प्रतियोगिताओं की ही तैयारी करवाई गई है। हालांकि जिले के पुराने कॉलेजों के पास तो बजट अधिक था। इसलिए वे महोत्सव की तैयारी भी बेहतर तरीके से करवा पाए लेकिन जो कॉलेज कुछ वर्षों पहले खुले हैं उनमें बजट कम होने के कारण महोत्सव में भागीदारी भी काफी कम रही।

जाटौली स्थित राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विनय सिंह ने बताया कि कॉलेज में एक युवा महोत्सव की तैयारी में ही काफी बजट खर्च हो गया था। ऐसे में दूसरे महोत्सव में कॉलेज के विद्यार्थी केवल एकल प्रतियोगिता में ही हिस्सा ले रहे हैं। रिठौज स्थित राजकीय महाविद्यालय की प्राध्यापक मंजू ने बताया कि कॉलेज के पास न तो महोत्सव की तैयारी के लिए पर्याप्त बजट था और न ही प्राध्यापक। ऐसे में कुछ ही प्रतियोगिताओं में कॉलेज के विद्यार्थी शामिल होंगे। सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि कॉलेज का पुराना बजट भी बचा हुआ था। ऐसे में दोनों युवा महोत्सव की तैयारी ठीक से हो पाई है।

chat bot
आपका साथी