सीरो सर्वे के लिए ग्रामीण क्षेत्र के स्थानों को किया गया चिह्नित

जिले में कोविड-19 को लेकर किए जाने वाले सीरो सर्वे अध्ययन के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जगहों को चिन्हित कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:09 PM (IST)
सीरो सर्वे के लिए ग्रामीण क्षेत्र के स्थानों को किया गया चिह्नित
सीरो सर्वे के लिए ग्रामीण क्षेत्र के स्थानों को किया गया चिह्नित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिले में कोविड-19 को लेकर किए जाने वाले सीरो सर्वे अध्ययन के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जगहों को चिह्नित कर लिया गया है। इन स्थानों पर जल्द ही सर्वे शुरू किया जाएगा। इसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि कितने प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

इस बात की जानकारी सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव ने दी। उन्होंने बताया कि जिले में सीरो सर्वे से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इसके लिए किट प्राप्त हो चुकी है व स्टॉफ को भी प्रशिक्षित कर दिया गया है। जैसे ही प्रदेश सरकार से सर्वे के लिए तिथि निर्धारित होगी इसे शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों दौलताबाद, बादशाहपुर, पटौदी व भोड़ाकलां के अंतर्गत पड़ने वाले क्षेत्रों में सीरो सर्वे किया जाएगा। इसी प्रकार स्वास्थ्य सब सेंटर बजघेड़ा, पलड़ा, शेरपुर व राठीवास क्षेत्र के अलावा गैर सब सेंटर वाले गांव सराय सेक्टर-109, अकलीमपुर, इंच्छापुरी व भूड़का में सीरो सर्वे कराया जाएगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के शहरी क्षेत्रों में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) बसई एन्कलेव, यूपीएचसी खांडसा, यूपीएचसी पटेल नगर व यूपीएचसी तिगरा में सीरो सर्वे अध्ययन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीरो सर्वे के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 850 व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच करके देखा जाएगा कि उनमें कोरोना महामारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित हुई हैं या नहीं। सर्वे कार्य शहरी क्षेत्र में प्रत्येक क्लस्टर में 88 घरों में व ग्रामीण क्षेत्र के हर क्लस्टर में 44 घरों में होगा।

chat bot
आपका साथी