शहर में निर्बाध पेयजल आपूर्ति की तैयारी

शहर में निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए गुरुग्राम जीएमडीए ने तैयारी शुरू कर दी है। पूरे शहर में चंदू बुढेड़ा और बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के मरम्मत कार्य किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 05:11 PM (IST)
शहर में निर्बाध पेयजल आपूर्ति की तैयारी
शहर में निर्बाध पेयजल आपूर्ति की तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर में निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने तैयारी शुरू कर दी है। पूरे शहर में चंदू बुढेड़ा और बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। मरम्मत एवं रखरखाव कार्य दो साल के लिए किसी निजी एजेंसी को सौंपे जाएंगे। इसके लिए जीएमडीए की ओर से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चंदू में 200 एमएलडी की दो यूनिट व बसई में 90 एमएलडी क्षमता की की तीनों यूनिट की मरम्मत का कार्य होगा। इन दोनों वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों से पूरे शहर में पेयजल आपूर्ति होती है। शहर में इन दिनों इन प्लांट से लगभग 415 एमएलडी (मिलियन लीटर डेली) पेयजल आपूर्ति की जा रही है। प्लांटों का रखरखाव होने से पेयजल आपूर्ति भी बिगड़ेगी। बूस्टिग स्टेशन भी होंगे दुरुस्त

सेक्टर 16 और 51 बूस्टिग स्टेशनों का मरम्मत कार्य भी जल्द शुरू होगा। इसके लिए जीएमडीए ने टेंडर प्रक्रिया शुरू की है और मरम्मत कार्यों पर लगभग 2.24 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सेक्टर 16 और 51 बूस्टिग स्टेशनों से पूरे शहर में पेयजल आपूर्ति होती है। सेक्टर 51 बूस्टिग स्टेशन से हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन के बीच के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति होती है, वहीं सेक्टर 16 बूस्टिग स्टेशन से ज्यादातर पुराने शहर के सेक्टरों में पानी सप्लाई की जाती है। दोनों वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों और बूस्टिग स्टेशनों के रखरखाव एवं मरम्मत कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

प्रदीप कुमार, मुख्य अभियंता जीएमडीए

chat bot
आपका साथी